Advertisement

विराट की वापसी, डिविलियर्स संग विपक्षियों के उड़ाएंगे होश

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (आरसीबी) के लिए अच्छी खबर है। उसके कप्तान विराट कोहली कंधे की चोट से उबरकर अब अपनी टीम की अगुवाई करने के लिए पूरी तरह फिट हैं। टीम के एक और स्तंभ एबी डिविलियर्स पहले ही वापसी कर चुके हैं।
विराट की वापसी, डिविलियर्स संग विपक्षियों के उड़ाएंगे होश

बीसीसीआई के एक बयान के अनुसार,  भारतीय क्रिकेट बोर्ड की मेडिकल टीम ने इसकी पुष्टि की है कि भारतीय कप्तान और आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने मैच फिटनेस हासिल कर ली है। आरसीबी को शुक्रवार को मुंबई इंडियंस का मुकाबला करना है और इस मैच के लिए विराट कोहली उपलब्ध रहेंगे। कोहली ने 11 अप्रैल को जिम अभ्यास के बाद इंस्टाग्राम पर डाले वीडियो में वापसी के संकेत भी दिये थे। उन्होंने बुधवार को टीम के नेट सत्र के दौरान फील्डिंग का अभ्यास किया।

रांची टेस्ट में लगी थी विराट को चोट

आस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में तीसरे टेस्ट के दौरान फील्डिंग करते हुए कोहली को दाहिने कंधे में चोट लगी थी। वह धर्मशाला में चौथा और निर्णायक टेस्ट भी नहीं खेल पाए थे और आईपीएल के शुरूआती तीन मैचों से भी बाहर रहे। उन्हीं के साथी एबी डिविलियर्स भी दो मैच नहीं खेल पाए।

ताकत ही बनी कमजोरी

आरसीबी की ताकत बल्लेबाजी है लेकिन विराट और डिविलियर्स की गैरमौजूदगी से यही उसकी कमजोरी भी बन गई। माना जा रहा है कि पहले डिविलियर्स औऱ अब विराट कोहली की वापसी से आरसीबी की बल्लेबाजी फिर वही लय पा सकती है। हालांकि किंग्स इलेवन के खिलाफ पिछले मैच में डिविलियर्स ने वापसी कर 46 गेंदों पर 89 रन बनाए लेकिन दूसरे छोर से सहयोग न मिलने के कारण टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही। नतीजतन किंग्स इलेवन ने उसे आसानी से हरा दिया।

नहीं चल पाया क्रिस गेल का बल्ला

क्रिस गेल दो मैचों में खेले लेकिन उनका बल्ला कुछ खास नहीं कर पाया। पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के 208 रन का पीछा करते हुए आरसीबी महज 172 रन ही बना पाई। इस मैच में दारोमदार क्रिस गेल पर था लेकिन वे महज 32 रन ही बना पाये। दिल्ली डेयर डेविल्स के खिलाफ दूसरे मैच में तो क्रिस गेल महज 6 रन पर पवेलियन लौट गये। यह तो गनीमत रही कि केदार जाधव के 69 रन और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन ने आरसीबी को 157 रन के छोटे स्कोर के बावजूद जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया।

डिविलियर्स का प्रयास काम नहीं आया

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ डिविलियर्स ने 46 गेंदों पर ताबड़तोड़ 89 रन बनाए लेकिन इसके बावजूद टीम का 148 रन तक ही पहुंचना बताता है कि बाकियों ने कुछ नहीं किया। किंग्स इलेवन ने यह मुकाबला आसानी से आठ विकेट से जीता।

विराट की वापसी से मिलेगी लय

विराट कोहली की वापसी से आरसीबी की न सिर्फ बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी बल्कि टीम की रणनीति में भी पैनापन आयेगा। विराट की अनुपस्थिति में शेन वाटसन टीम को प्रेरणा नहीं दे पाये। पिछले वर्ष आरसीबी के फाइनल तक के सफर के कर्णधार विराट कोहली और डिविलियर्स रहे थे। पिछले सत्र में विराट ने 81 की औसत और 152 के स्ट्राइक रेट से 973 रन बनाए थे। इतना ही नहीं उन्होंने चार शतक और सात अर्धशतक भी जड़े थे। डिविलियर्स ने लगभग 169 के स्ट्राइक रेट और लगभग 53 की औसत से 687 रन बनाए थे। इन दोनों से इस बार भी कुछ ऐसे ही धमाल की उम्मीद है।  आरसीबी अब तक तीन बार (2009, 2011 और 2016) फाइनल तक पहुंची और तीनों बार उसे पराजय का मुंह देखना पड़ा। फाइनल में हार के सिलसिले को तोड़ना इस बार विराट कोहली का लक्ष्य रहेगा। फिलहाल अंक तालिका में आरसीबी छठे स्थान पर है।     

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad