Advertisement

कोलकाता टेस्ट में कोहली ने जड़ा शतक, बने गुलाबी गेंद से शतक जड़ने वाले पहले भारतीय

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच को अपने लिए यादगार बना लिया है।...
कोलकाता टेस्ट में कोहली ने जड़ा शतक, बने गुलाबी गेंद से शतक जड़ने वाले पहले भारतीय

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच को अपने लिए यादगार बना लिया है। ईडन गार्डंस पर खेले जा रहे मैच के दूसरे दिन कोहली के बल्ले से टेस्ट करिअर का 27वां शतक निकला। इस सैकड़े के साथ विराट न सिर्फ गुलाबी गेंद से सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए बल्कि उन्होंने विश्व क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स भी तोड़े।

159 गेंदों में जमाया शतक

टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को विराट 59 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। अपनी कल की पारी से आगे खेलते हुए 31 वर्षीय खिलाड़ी ने 68वें ओवर में ताइजुल इस्लाम की तीसरी गेंद पर दो रन चुराते हुए 159 गेंदों में 12 चौकों की मदद से सैकड़ा जमाया। इस शतक के साथ ही उन्होंने पूर्व कंगारू कप्तान रिकी पोंटिंग को पछाड़ दिया।

बतौर कप्तान जड़े 20 शतक

दरअसल बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में कोहली और पोंटिग 19-19 टेस्ट शतकों के साथ बराबरी पर थे, लेकिन अब विराट पोंटिंग से आगे निकल चुके हैं। हालांकि सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले कप्तानों की सूची में ग्रीम स्मिथ का नाम सबसे ऊपर है, उन्होंने बतौर कप्तान 25 टेस्ट खेलकर, 25 शतक लगाए हैं।

भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सबसे ऊपर

बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची देखें तो, इसमें विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार हैं। विराट जहां 20 शतक के साथ सबसे आगे हैं वहीं लिस्ट में दूसरा नाम सुनील गावस्कर का आता है। लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर गावस्कर ने 11 टेस्ट शतक लगाए हैं। वहीं तीसरा नाम अजहर का है जिन्होंने नौ शतक जमाए हैं।

70वां इंटरनेशनल शतक

साथ ही साथ यह विराट का 70वां इंटरनेशनल शतक है। कोहली के नाम 27 टेस्ट और 43 वनडे शतक है। हालांकि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली का शतक का सूखा चला आ रहा है। सिर्फ सचिन तेंडुलकर और रिकी पोंटिंग ही इस मामले में कोहली से आगे हैं। सचिन 100 शतक के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि पोंटिंग 71 इंटरनेशनल शतक के साथ दूसरे स्थान पर है, हालांकि कोहली सबसे तेज 70 इंटरनेशनल शतक लगाने के मामले में सचिन से आगे निकल गए हैं। कोहली 439 पारियों में इस आंकड़े तक पहुंचे, जबकि पोंटिंग को 649 पारियां  और सचिन को 505 पारियां लग गई थी।

इस मामले में भी पोंटिंग के बराबर

बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में कोहली ने पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दोनों के बतौर कप्तान 41 शतक है, हालांकि कोहली ने पोंटिंग के मुकाबले काफी तेजी से यह मुकाम हासिल किया है। कोहली ने 188 पारियों में 41 शतक लगाए तो पोंटिंग ने 376 पारियों में ऐसा किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad