Home » खेल » क्रिकेट » आईसीसी रैंकिंगः बल्लेबाजी में कोहली की बादशाहत बरकरार

आईसीसी रैंकिंगः बल्लेबाजी में कोहली की बादशाहत बरकरार

SEP 12 , 2018

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म होने के बाद आईसीसी की बल्लेबाजों की रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली की बादशाहत बरकरार है। कोहली इस रैंकिंग में पहले पायदान पर बने हुए हैं। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 59.3 की औसत से कुल 593 रन बनाए। हालांकि, वह अपनी टीम की 1-4 से शर्मनाक हार को नहीं टाल पाए। सीरीज शुरू होने से पहले कोहली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से 27 अंक पीछे थे, लेकिन अब वह अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी से एक क आगे हैं।

कोहली एजबेस्टन टेस्ट के बाद दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए थे, लेकिन फिर नंबर दो पर आ गए। हालांकि, ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के बाद वह फिर से श्रेष्ठ बल्लेबाज बन गए। अब वह नंबर एक बल्लेबाज की रैंकिंग बरकरार रखने के लिए घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज से भिड़ेंगे। वेस्टइंडीज का भारत दौरा चार अक्टूबर से शुरू हो रहा है, जो दो टेस्ट मैचों का होगा।

राहुल और पंत को भी फायदा

भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को भी आईसीसी की हालिया रैंकिंग में फायदा मिला है। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में 149 रन बनाने के बाद वह 16 पायदान ऊपर चढ़कर 19वें नंबर पर आ गए हैं। वहीं, 114 रन बनाने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को 63 पायदान ऊपर चढ़कर 111वें पायदान पर आ गए हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के कप्तान चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं।

ऑलराउंडर में जडेजा नंबर दो

रविंद्र जडेजा की 86 रनों की पारी ने बल्लेबाजी की रैंकिंग में 58वें नंबर पर आने में मदद की है। साथ ही, ऑलराउंडर की सूची में एक पायदान का फायदा हुआ है और वे इस सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं।

कुक की शानदार विदाई

इसके अलावा भारत के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले एलिएस्टर कुक ने भी आईसीसी की रैंकिंग में टॉप 10 बल्लेबाजों में शुमार होकर विदाई ली। ओवल टेस्ट में में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने आखिरी टेस्ट में 71 और 147 रनों की पारी खेली। अपने पहले और आखिरी मैच में शतक लगाने वाले वह पांचवें बल्लेबाज बन गए।

कुक सितंबर 2011 में करियर की सबसे ऊंची रैंकिंग पर चढ़े थे, तब उन्होंने भारत के खिलाफ 294 रनों की पारी खेली थी। उस साल उन्हें आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी दिया गया था। इसके अलावा कुक को 2011, 2012, 2013, 2015 और 2016 (बतौर कप्तान) में आईसीसी टेस्ट टीम का कप्तान भी चुना गया।

गेंदबाजों में एंडरसन अव्वल

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले भी आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर एक पर थे और सीरीज खत्म होने के बाद भी वह अपनी रैंकिंग बरकरार रखने में सफल रहे। ओवल टेस्ट के बाद बेन स्टोक्स (27वें), आदिल रशीद (44वें) और सैम करेन (51) को भी गेंदबाजी की रैंकिंग में फायदा हुआ।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.