Advertisement

कोहली ने सचिन, लारा को पछाड़ा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 20 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बनें

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और रिकॉर्ड् का नाता काफी गहरा है। इस बार भी जब कोहली मैदान पर उतरे तो...
कोहली ने सचिन, लारा को पछाड़ा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 20 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बनें

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और रिकॉर्ड् का नाता काफी गहरा है। इस बार भी जब कोहली मैदान पर उतरे तो एक नया रिकॉर्ड उनका इंतजार कर रहा था। कोहली ने गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए एक नया कारनामा अपने नाम कर लिया है। विश्व कप के आज के मैच में टीम इंडिया के कप्तान और रन मशीन विराट कोहली ने महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर 37 रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे तेज 417 पारियों में 20 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

417वीं पारी में रचा यह इतिहास

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर और वेस्ट इंडीज के लेजेंड ब्रायन लारा ने 453 पारियों में 20 हजार रन बनाए, जो आज से पहले किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज 20 हजार रन थे। लेकिन साल 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट कोहली ने कोहली ने 417वीं पारी (टेस्ट में 132, वनडे में 223 और टी-20 में 62) में यह कारनाम किया।

तेंडुलकर के 11 हजार रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ा था

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में कोहली ने तेंडुलकर के 11 हजार रन के रिकॉर्ड को तोड़ा था। सचिन ने ये कीर्तिमान 276 वनडे पारियों में बनाया था, जबकि कोहली ने 222 वनडे पारियों में 11 हजार रन के पहाड़ जैसे रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 468 पारियां खेली थी।

लगातार चार अर्धशतक लगा चुके हैं

टीम इंडिया गुरुवार यानि आज वर्ल्ड कप 2019 का अपना छठा मुकाबला वेस्ट इंडीज से खेल रही है। यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है। वर्ल्ड कप में लगातार चार अर्धशतक लगाने वाले विराट कोहली इस वक्त बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे हैं। हालांकि, वह अभी तक अपनी फिफ्टी को सेंचुरी में बदलने से चूक रहे हैं। 

20 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले तीसरे भारतीय

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 37 रन बनाते ही, सचिन तेंडुलकर (34,357 रन) और राहुल द्रविड़ (24,208 रन) के बाद 20 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले तीसरे भारतीय और 12वें बल्लेबाज बन गए हैं। विराट ने अब तक वनडे में 11159, टेस्ट में 6613 और टी-20 में 2263 रन बनाए हैं। इसके अलावा, कोहली विश्व कप के इतिहास में लगातार चार बार 50 से अधिक स्कोर दर्ज करने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। उनके अलावा ऐसा करने वाले दूसरे कप्तान हैं ग्रीम स्मिथ (2007 में) और आरोन फिंच (2019)।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad