Advertisement

जानिए बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का कौनसा रिकॉर्ड

बाबर आजम के शानदार शतक (115) और उस्मान शिनवारी की उम्दा गेंदबाज (5 विकेट) की मदद से पाकिस्तान ने सोमवार को...
जानिए बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का कौनसा रिकॉर्ड

बाबर आजम के शानदार शतक (115) और उस्मान शिनवारी की उम्दा गेंदबाज (5 विकेट) की मदद से पाकिस्तान ने सोमवार को कराची में दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 67 रनों से हरा दिया। पाकिस्तान ने इसी के साथ इस ऐतिहासिक सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इसी के साथ ही बाबर ने इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 11वां शतक लगाया और विराट कोहली के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया।

विराट से आगे निकले बाबर

बाबर ने इस मैच में शतक बनाने के साथ ही खास मुकाम हासिल कर लिया है। उन्होंने 73वें मैच की 71वीं पारी में 11वां शतक लगाया और वे सबसे तेजी से 11 अंतरराष्ट्रीय वनडे शतक लगाने के मामले में तीसरे क्रम पर पहुंच गए। उन्होंने विराट को पीछ छोड़ा। विराट 82 पारियों में इस मंजिल तक पहुंचे थे। सबसे तेजी से 11 अंतरराष्ट्रीय वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम दर्ज है, जिन्होंने 64 पारियों में यह कमाल किया था। उनके साथी क्विंटन डी कॉक 65 पारियों में यह उपलब्धि हासिल कर दूसरे क्रम पर है।

एक साल में 1000 रन

बाबर ने इसी के साथ एक और खास उपलब्धि अपने नाम की। वे एक कैलेंडर साल में सबसे तेजी से 1000 अंतरराष्ट्रीय वनडे रन पूरे करने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 19 पारियों में यह कमाल किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड जावेद मियांदाद के नाम था जिन्होंने 1987 में 21 पारियों में 1000 पूरे किए थे। मोहम्मद यूसुफ और मिस्बाह उल हक 23-23 पारियों में यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

शेहान जयसूर्या शतक से चूके

बाबर के शतक की मदद से मेजबान पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 305 रन बनाए। बाबर ने 105 गेंदों का सामना कर आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से 115 रन बनाए। फखर जमान ने 54 और हैरिस सोहैल ने 40 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंका की पारी 46.5 ओवरों में 238 रनों पर सिमट गई। शेहान जयसूर्या (96) दुर्भाग्यशाली रहे और मात्र चार रनों से शतक चूके। दासून शनाका ने 68 रन बनाए। उस्मान शिनवारी ने 51 रनों पर पांच विकेट लिए।

यह 2009 के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे था जो कराची में खेला जा रहा था। पाकिस्तान दो अक्टूबर को तीसरे वनडे में श्रीलंका से भिड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad