Advertisement

जानिए किन गलतियों के कारण पहली बार बांग्लादेश से टी-20 में हारी भारतीय टीम

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारतीय टीम का बांग्लादेशी टीम ने वो हाल किया जो टी-20 इंटरनेशनल...
जानिए किन गलतियों के कारण पहली बार बांग्लादेश से टी-20 में हारी भारतीय टीम

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारतीय टीम का बांग्लादेशी टीम ने वो हाल किया जो टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ। जी हां, भारत को बांग्लादेश ने पहली बार टी-20 इंटरनेशनल मैच में मात दी है। टी-20 क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में भारत को हार झेलनी पड़ी है। 

खराब क्षेत्ररक्षण और गलत फैसले रहे बड़े कारण

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले टी-20 में हार के बाद कहा कि खराब क्षेत्ररक्षण और गलत फैसलों की वजह से भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ हार मिली। रोहित ने कहा कि यह रक्षात्मक स्कोर था और हमने मैदान में कुछ गलतियां की। टीम के खिलाड़ी कम अनुभवी हैं और वे सभी इससे सीखेंगे। उम्मीद है वे अगली बार गलती नहीं करेंगे।

गलत डीआरएस लेना भी था एक गलती

गलत डीआरएस लेना भी हमारी गलतियों में से एक है। हालांकि, रोहित ने बांग्लादेश को जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा कि इतने दबाव भरे मैच में उन्होंने शानदार खेल दिखाया। उनकी टीम ने हम पर शुरुआत से ही दबाव बनाए रखा। रोहित ने डीआरएस के बारे में बताया कि युजवेंद्रा सिंह चहल की गेंद पर मुश्फिकुर रहीम एलबीडब्ल्यू थे, लेकिन ऋिषभ पंत अंदाजा नहीं लगा सके और हमने आउट करने का मौका गंवा दिया। इसके बाद हमने सौम्य सरकार के कैच पर डीआरएस लिया, लेकिन कोई ऐज नहीं था और हमने डीआरएस गंवा दिया।

हालांकि पंत द्वारा लिए गए गलत रिव्यू पर रोहित ने कहा कि जब आप सही स्थिति में नहीं होते हैं तो आपको अपने गेंदबाज और विकेटकीपर पर भरोसा करना पड़ता है। उन्होंने पंत को लेकर कहा कि वो अभी युवा है और उसे सिर्फ 10-12 मैच का ही अनुभव है, इसलिए उसे चीजें समझने में समय लगेगा।

शिखर धवन भी गलत समय पर हुए आउट

साथ ही शिखर धवन का रनआउट होना टीम इंडिया को बहुत भारी पड़ा। धीमी शुरुआत के बाद धवन ने अपनी अच्‍छे से संवारी और गेंद के हिसाब से 41 रन बनाए। वह अच्‍छी लय में दिखना शुरू ही हुए थे जब महमुदुल्‍लाह की गेंद पर छक्‍का जमाया। 15वें ओवर में पंत ने मिडविकेट की दिशा में शॉट खेलकर दो रन लेने की बात कही। धवन-पंत ने तेजी से पहला रन पूरा किया। धवन दूसरे रन के लिए दौड़ पड़े, लेकिन पंत ने उन्‍हें आधे रास्‍ते में रोक दिया। यह जानते हुए कि धवन क्रीज पर जम चुके हैं और बड़े आक्रामक शॉट्स खेल सकते हैं। पंत ने अपनी बजाय धवन के विकेट की कुर्बानी देना ठीक समझा। धवन के आउट होने से भारत 15-20 रन पिछड़ गया, जो उसे बहुत भारी पड़ा।

युजवेंद्र चहल की जमकर प्रशंसा की

भारतीय कप्तान ने अपने स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की खुलकर तारीफ की। उन्होंने कहा चहल इस प्रारूप में हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वह इस टीम के लिए काफी उपयोगी खिलाड़ी हैं। कप्तान ने कहा, 'चहल भारतीय टीम के लिए काफी उपयोगी खिलाड़ी हैं। उन्होंने एक बार फिर दिखाया कि बीच के ओवरों में जब बल्लेबाज सेट हो चुका होता है तो वह कितने महत्वपूर्ण हैं।' रोहित ने कहा कि चहल को पता है कि कब क्या करना है, इससे कप्तान के लिए काफी आसानी हो जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad