Advertisement

जानिए, मयंक अग्रवाल के बारे में जो करेंगे बॉक्सिंग-डे टेस्ट में डेब्यू

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। बुधवार को होने वाला मुकाबला ऐतिहासिक बॉक्सिंग-डे...
जानिए, मयंक अग्रवाल के बारे में जो करेंगे बॉक्सिंग-डे टेस्ट में डेब्यू

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। बुधवार को होने वाला मुकाबला ऐतिहासिक बॉक्सिंग-डे टेस्ट के रूप में होगा।

इस मैच में मयंक अग्रवाल को डेब्यू का मौका मिला है। जानिए, उनके बारे में जिन पर विराट कोहली ने भरोसा जताया है।

घरेलू क्रिकेट में बल्ले से लगातार धूम मचा रहे कर्नाटक के युवा ओपनर मयंक टीम इंडिया में एंट्री के लिए लंबे समय से अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहे थे। दस साल की उम्र में ही उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्हें भरोसा था कि जब समय आएगा, उन्हें मौका जरूर मिलेगा और यह मौका आ गया। आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेल चुके मयंक फिलहाल किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा है।

सचिन को देखकर की शुरूआत

सचिन तेंदुलकर को देखकर क्रिकेट की शुरुआत करने वाले मयंक के बल्ले से घरेलू क्रिकेट के हर फॉर्मेट में रनों का अंबार लगा है। इस दौरान उन्होंने सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली सहित कई दिग्गज क्रिकेटरों के रिकॉर्ड भी तोड़े हैं।

27 वर्षीय इस क्रिकेटर ने नवंबर 2017 में घरेलू क्रिकेट में तिहरा शतक भी जमाया। मयंक अग्रवाल के नाम लिस्ट 'ए' के 75 मैचों में 3605 रन हैं। जहां उनका औसत 48.71 का रहा। स्ट्राइक रेट 100.72 का है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इस बल्लेबाज ने 46 मुकाबलों की 78 पारियों में 49.98 के बल्लेबाजी औसत से 3599 रन जुटाए हैं।

तोड़े हैं कई रिकॉर्ड  

दाएं हाथ के मयंक अग्रवाल 2017-18 के घरेलू सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उनके बल्ले से 2141 रन निकले थे। इस प्रदर्शन के बूते ही सबसे पहली बार उन्हें इस साल वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई घरेलू टेस्ट सीरीज में चुना गया था। इस प्रदर्शन के दम पर उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय दल में चुना गया। हालांकि उन्हें खेलने का मौका नहीं दिया गया और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया जाने वाली टीम में भी उन्हें जगह नहीं दी गई।

कभी नहीं हारी हिम्मत

मयंक ने कभी हिम्मत नहीं हारी। जल्द ही उनकी किस्मत ने एक बार फिर पलटी खाई। इस बार न्यूजीलैंड 'ए' दौरे पर जाने वाली भारत 'ए' टीम का हिस्सा बने। इस दौरान उन्होंने एक बार फिर खुद को साबित किया।

अब मयंक अग्रवाल भारतीय टीम के 295वें टेस्ट खिलाड़ी बनकर मैदान पर उतरेंगे। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए विराट ने सलामी बल्लेबाजी के लिए मयंक अग्रवाल पर भरोसा जताया है। उनके सामने टीम इंडिया को ऐतिहासिक टेस्ट मैच में शानदार शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad