Advertisement

कपिल देव ने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजों की तारीफ, कहा उन्होंने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया

पूर्व कप्तान कपिल देव ने मौजूदा तेज आक्रमण की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले चार-पांच साल में इन गेंदबाजों...
कपिल देव ने मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजों की तारीफ, कहा उन्होंने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया

पूर्व कप्तान कपिल देव ने मौजूदा तेज आक्रमण की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले चार-पांच साल में इन गेंदबाजों ने भारतीय क्रिकेट क्रिकेट का चेहरा बदल दिया है। कपिल से जब पूछा गया कि क्या मौजूदा भारतीय तेज आक्रमण सर्वश्रेष्ठ है तो कपिल ने कहा, ‘क्या मुझे यह कहने की जरूरत है?’

विश्व विजेता पूर्व कप्तान ने कहा कि ऐसे तेज गेंदबाजों का आक्रमण हमने देखा नहीं था, सोचा ही नहीं था। इसलिए किसी को कुछ कहने की जरूरत नहीं है और हां, बिना किसी संदेह के पिछले चार-पांच वर्षों में तेज गेंदबाजों ने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया है।

बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेल रहे हैं

मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, दीपक चाहर और नवदीप सैनी शामिल हैं। स्ट्रैस फ्रैक्चर के कारण बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला की टीम में नहीं है, लेकिन मोहम्मद शमी ने विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी कर उनकी कमी को महसूस नहीं होने दी।

मुझे भारतीय गेंदबाजों की प्रतिभा पर फख्र है

कपिल ने यहां एक प्रचार कार्यक्रम में कहा कि इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता कि वह रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल नहीं है। यह मायने रखता है कि वह टीम के लिए कितने प्रभावशाली है। उन्हें शानदार प्रदर्शन करते देखना अच्छा लगाता है। कपिल ने कहा कि यह देखकर खुशी होती है कि भारत से ऐसे विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज निकल रहे है। मुझे भारतीय गेंदबाजों की प्रतिभा पर फख्र है। वे अच्छी संख्या में आ रहे है।

आईपीएल को दिया श्रेय

अपने समय में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने कपिल ने युवा गेंदबाजों की प्रतिभा को निखारने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग को श्रेय दिया। उन्होंने कहा तेज गेंदबाजी आक्रमण का विकास होने में समय लगता है। अभी जितनी क्रिकेट खेली जा रही उसे देखकर अच्छा लगता है। आईपीएल के कारण कई तेज गेंदबाजों को मौका मिल रहा है।

धोनी महान क्रिकेटर हैं

इस पूर्व हरफनमौला ने टेस्ट मैच में रोहित के अच्छे प्रदर्शन पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि रोहित को रन बनाते देखना अच्छा लगता है। विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी के बारे में पूछे गए सवाल के पर उन्होंने कहा कि पूर्व कप्तान को चयनकर्ताओं से चर्चा कर अपने भविष्य का फैसला करना चाहिए। उन्होंने कहा यह धोनी का ही फैसला होगा। हम उनके भविष्य के बारे कैसे कुछ कह सकते है। उन्हें या चयनकर्ताओं को इस पर फैसला करना चाहिए। वह महान क्रिकेटर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement