Advertisement

आईसीसी महिला रैंकिंग के शिखर पर पहुंची झूलन गोस्वामी और स्मृति मंधाना

भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ टीम की सीरीज जीत में अपने...
आईसीसी महिला रैंकिंग के शिखर पर पहुंची झूलन गोस्वामी और स्मृति मंधाना

भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ टीम की सीरीज जीत में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद एकदिवसीय गेंदबाजों की आईसीसी महिला रैंकिंग के शिखर पर पहुंच गई हैं। इससे पहले फरवरी 2017 में शीर्ष स्थान पर काबिज 36 वर्षीय गोस्वामी ने इस श्रृंखला में आठ विकेट लिए जिससे उनकी टीम दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही, जोकि आठ टीमों की चैंपियनशिप में शीर्ष चार टीमों को सीधे योग्य बनाती है न्यूजीलैंड में होने वाले 2021 महिला विश्व कप में खेलने के लिए।

नई रैंकिंग अपडेट में आईसीसी महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला की अन्य खिलाडियों को भी ध्यान में रखा गया है जिसमें गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड पर 3-0 से जीत दर्ज करते हुए विश्व कप में सीधी जगह बनाई है और वे अब 12 मैचों में 22 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। भारत 15 मैचों में 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि न्यूजीलैंड के पास 14 अंक है 15 मैच खेलकर। विश्व विजेता इंग्लैंड पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका से पीछे है, जिसमें 15 मैचों में उनके पास 12 अंक हैं।

सबसे अधिक दिनों तक शीर्ष पर रहने के रिकॉर्ड के भी करीब पहुंची

218 विकेट के साथ एकदिवसीय मैचों में सबसे सफल गेंदबाज गोस्वामी अब सबसे अधिक दिनों तक शीर्ष पर रहने के रिकॉर्ड के भी करीब पहुंच गई हैं। वह अब 1873 दिनों से नंबर एक के स्थान पर हैं, केवल ऑस्ट्रेलिया की रिटायर्ड तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक ने 2113 दिनों के लिए शीर्ष पर उनसे अधिक समय बिताया है। गोस्वामी की नई-गेंद की साथी शिखा पांडे ने इंग्लैंड के खिलाफ आठ विकेट लेकर 12 स्थान उपर छंल्लाग लगाकर पांचवें स्थान पर जगह बनाई। यह नौ साल में पहली बार है कि गोस्वामी और रुमेली धर 2010 के बाद भारत के दो गेंदबाज शीर्ष पांच में हैं।

मंधाना भी हैं अव्वल

स्टाइलिश बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना, जो 837 रनों के साथ आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के वर्तमान संस्करण में अग्रणी रन-स्कोरर हैं, ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 797 अंकों के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। पिछली बार मार्च 2012 में भारतीय बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी दोनों सूची में शीर्ष पर थे, जब मिताली राज और गोस्वामी ने तालिकाओं का नेतृत्व किया था।

इंग्लैंड श्रीलंका से जीतकर शीर्ष पर काबिज होना चाहेगी

16 मार्च से शुरू होने वाली आगामी श्रृंखला में, इंग्लैंड श्रीलंका पर 3-0 से जीत के साथ भारत से आगे निकलने का प्रयास जरूर करेगा , जो कि 12 मैचों में से केवल एक जीत के साथ तालिका में सबसे नीचे है।

श्रीलंका के लिए, कप्तान और आक्रामक बाएं हाथ की बल्लेबाज़ चमारी अथापथु अपने मौजूदा 11वें स्थान से शीर्ष 10 में वापस आने की कोशिश करेगी, जबकि पूर्व कप्तान इनोका राणावेरा 20वें स्थान से अपनी स्थिति में सुधार करने की उम्मीद करेंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad