Home » खेल » क्रिकेट » जडेजा को पछाड़ते हुए 500 टेस्ट विकेट लेने वाले एंडरसन बने नंबर वन टेस्ट गेंदबाज

जडेजा को पछाड़ते हुए 500 टेस्ट विकेट लेने वाले एंडरसन बने नंबर वन टेस्ट गेंदबाज

SEP 10 , 2017

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन भारत के रवींद्र जडेजा को पछाड़कर आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट गेंदबाज़ बन गए हैं। लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट में अपने 500 विकेट पूरे करने वाले एंडरसन ने टेस्ट की दूसरी पारी में 42 रन देते हुए 7 विकेट हासिल किए। यह उनके टेस्ट करियर का किसी एक पारी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

इससे पहले एंडरसन अगस्त 2016 में टेस्ट के नंबर एक गेंदबाज़ बन चुके हैं। साल 2009 में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद एंडरसन नंबर एक गेंदबाज़ बनने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी भी हैं। साल 2006 में नंबर एक गेंदबाज़ बनने वाले ग्लेन मैक्‍ग्राथ के बाद वे सबसे उम्रदराज़ तेज गेंदबाज हैं। एंडरसन ने वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ हाल में ही में ख़त्म हुए 3 टेस्ट की सीरीज़ में कुल 19 विकेट लिए। इसी सीरीज़ में उन्‍होंने 500 टेस्‍ट विकेट भी पूरे किए। ऐसा करने वाले वो दुनिया के छठे और इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बने।

एंडरसन ने 896 अंकों के साथ गेंदबाज़ों की टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान कायम किया। उन्होंने भारत के बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा को पीछे छोड़ा जिनके इस समय 884 अंक हैं। रैंकिंग में इन दोनों के बाद भारत के स्पिनर आर अश्विन मौजूद हैं जिनके 852 अंक है। इसके बाद नाम आता है श्रीलंका के अनुभवी बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ का जो 809 अंकों के साथ चौथे पायदान पर काबिज़ हैं। इसके बाद जेम्स हेजलवुड, कगिसो रबाडा और डेल स्टेन क्रमश: पांचवें, छठे और सातवें स्थान पर हैं।

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.