Advertisement

35 साल की उम्र में इरफान पठान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, सात साल से टीम इंडिया से थे बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर इरफान पठान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से किया संन्यास लेने का ऐलान।...
35 साल की उम्र में इरफान पठान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, सात साल से टीम इंडिया से थे बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर इरफान पठान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से किया संन्यास लेने का ऐलान। इरफान पठान आखिरी बार भारत के लिए खेलते हुए 2 अक्टूबर 2012 में दिखे थे। वो पिछले सात साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। अब जाकर उन्होंने यानी 35 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया। इस फैसले के बाद उनके 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करिअर का समापन हो गया। 

2003 में एडिलेड ओवल में किया था डेब्यू

उन्होंने पिछली बार फरवरी 2019 में जम्मू-कश्मीर के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान एक प्रतिस्पर्धी खेल खेला था। उन्होंने पिछले महीने खुद को आईपीएल नीलामी में भी नहीं रखा था। उन्होंने 2003 में एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से डेब्यू किया था। उनके पास कभी बहुत तेज गति नहीं थी लेकिन गेंद को दाहिने हाथ के बल्लेबाजों के लिए अंदर की तरफ स्विंग करने की उनकी स्वाभाविक क्षमता ने उन्हें तुरंत सफलता दिलाई, साथ ही महान कपिल देव के साथ भी उनकी तुलना की गई।

फैंस का किया शुक्रिया

इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर आधिकारिक तौर पर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बड़ोदा की एक सी जगह से मैं इस मुकाम पर पहुचा इसके लिए मैं खुद को खुशकिस्मत मानता हूं। उन्होंने कहा कि मैंने सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर जैसे क्रिकेटर के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर की ये मेरा नसीब था। उन्होंने अपने क्रिकेट फैंस का धन्यवाद अदा किया और कहा कि जो कुछ भी मिला अपने फैंस की वजह से ही मिला। ये वो फैंस ही थी जिन्होंने कभी भी किसी भी परिस्थिति में मेरा साथ नहीं छोड़ा। उनका दिल से शुक्रिया। 

ऐसा रहा करिअर

भारत के लिए इरफान पठान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी-20 मुकाबले खेले। उन्होंने 29 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लिए और एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 59 रन देकर सात विकेट रहा वहीं एक टेस्ट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 126 रन देकर 12 विकेट रहा। वनडे की बात करें तो उन्होंने 120 वनडे मैचों में 173 विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर पांच विकेट रहा। वहीं 24 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने कुल 28 विकेट लिए और उनका बेस्ट प्रदर्शन 16 रन देकर तीन विकेट रहा। 

वहीं अगर बात अंतरराष्ट्रीय करिअर में उनकी बल्लेबाजी की करें तो उन्होंने 29 टेस्ट में 1105 रन बनाए थे जिसमें एक शतक भी शामिल था। टेस्ट में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 102 रन की रही थी। वहीं 120 वनडे मैचों में उन्होंने 1544 रन बनाए थे। वनडे में उनकी बेस्ट पारी 83 रन थी वहीं 24 टी-20 172 रन बनाए थे। अंतरराष्ट्रीय टी-20 में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 33 रन था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement