Advertisement

आयरलैंड ने पैसों की कमी की वजह से किया अफगानिस्तान का दौरा रद्द

आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच अगले साल खेली जाने वाली टी-20 सीरीज रद हो गई है। आयरलैंड की टीम ने पैसों की...
आयरलैंड ने पैसों की कमी की वजह से किया अफगानिस्तान का दौरा रद्द

आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच अगले साल खेली जाने वाली टी-20 सीरीज रद हो गई है। आयरलैंड की टीम ने पैसों की कमी की वजह से अफगानिस्तान का दौरा रद्द करने का फैसला लिया है। आयरलैंड ने अपने 2020 के फ्यूचर टूर प्रोग्राम में बदलाव किया है। अफगानिस्तान के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज की जगह अब वह बांग्लादेश के साथ एक टेस्ट मैच खेलेगी। वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच को टी-20 अंतरराष्ट्रीय में बदल दिया।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को दी जानकारी

अफगानिस्तान के साथ सीरीज रद्द किए जाने पर उनका कहना था कि हमने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को इस बारे में जानकारी दे दी है कि 2020 में पांच मैचों की टी-20 सीरीज की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं हैं। हम अफगानिस्तान के साथ लगातार पिछले कई सालों से सीरीज खेलते आ रहे हैं और भविष्य में भी ऐसा करना चाहेंगे।

जून 2017 में टेस्ट खेलने का अधिकार मिला था

आयरलैंड को अफगानिस्तान के साथ जून 2017 में टेस्ट खेलने का अधिकार मिला था। क्रिकेट आयरलैंड के मुख्य कार्यकारी वारेन डेट्रोम ने कहा कि बोर्ड की वित्तीय स्थिति में उतना सुधार नहीं हुआ है, जितना कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पूर्ण सदस्य बनने के बाद उम्मीद थी।

टेस्ट फॉर्मेट को बढ़ावा देना है लक्ष्य

आयरलैंड क्रिकेट के सीईओ वारेन ड्यूटॉर्न ने बताया कि बोर्ड इस वक्त पैसों की तंगी से जूझ रही है और इसी की वजह से ऐसा फैसला लिया गया है। वैसे लंबे वक्त में आयरलैंड की टीम को टेस्ट खेलने वाली एक बेहतर टीम बनाने का भी लक्ष्य है। साल 2017 में टेस्ट खेलने वाली टीम का दर्जा हासिल करने के बाद से आयरलैंड ने तीन मैच खेला है। देश में क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट को कैसे बढ़ावा दिया जाए इसको लेकर भी सही तरीके से प्लान करना है।

11वें टेस्ट प्लेइंग नेशन बनने पर हमें गर्व है

उन्होंने कहा कि 11वें टेस्ट प्लेइंग नेशन बनने पर हमें गर्व है और क्रिकेट के इस लंबे फॉर्मेट को लेकर हमारा पूरा समर्पण है। टेस्ट में टीम के भाग लेने से फैन और खिलाड़ी दोनों ही बेहद रूचि रखते हैं। हालांकि हम टेस्ट क्रिकेट में टीम के अप्रोच को लेकर बेहद सचेत हैं। हम यह जानते हैं कि इस लंबे फॉर्मेट में स्थिति बेहतर करने के लिए नियमित तौर पर बेहद महत्वपूर्ण निवेश करने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से, इस आर्थिक स्थिति ने हमें अगले साल घरेलू टेस्ट मैच में कटौती करने के लिए प्रेरित किया है। यह एक मैच की श्रृंखला है जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं होगा। इसलिए इसका बहुत औचित्य नहीं बचता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad