Home खेल क्रिकेट आईपीएल 19 सितंबर से शुरू हो सकता है, फाइनल आठ नवंबर को: सूत्र

आईपीएल 19 सितंबर से शुरू हो सकता है, फाइनल आठ नवंबर को: सूत्र

आउटलुक टीम - JUL 24 , 2020
आईपीएल 19 सितंबर से शुरू हो सकता है, फाइनल आठ नवंबर को: सूत्र
आईपीएल 19 सितंबर से शुरू हो सकता है, फाइनल आठ नवंबर को: सूत्र
एएनआई
आउटलुक टीम

बहु प्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात में शुरू हो सकता है और इसका फाइनल 8 नवंबर को खेला जाएगा। बीसीसीआई के शीर्ष सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी। पता चला है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपनी योजना से फ्रैंचाइजी को अवगत करा दिया है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘पूरी संभावना है कि आईपीएल 19 सितंबर (शनिवार) को शुरू होगा और फाइनल आठ नवंबर (रविवार) को खेला जाएगा। इस तरह से यह 51 दिन तक चलेगा और यह फ्रैंचाइजी और प्रसारकों के अलावा अन्य हितधारकों के अनुकूल होगा।’

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर नवंबर में होने वाली टी20 विश्व कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल का आयोजन संभव हो गया है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी आईपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा लेकिन बीसीसीआई इसे एक सप्ताह पहले शुरू करना चाहता है ताकि भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर असर नहीं पड़े। अधिकारी ने कहा, ‘भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया सरकार के नियमों के अनुसार वहां पहुंचने पर 14 दिन तक क्वॉरंटीन रहना होगा। इसमें देरी से परेशानी हो सकती है।’

उन्होंने कहा, ‘ इस 51 दिन के कार्यक्रम की अच्छी बात यह होगी कि इसमें एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा। सात सप्ताह तक टूर्नमेंट चलने से हम पांच दिन दो मैचों के आयोजन के मूल कार्यक्रम पर टिके रह सकते हैं।’ प्रत्येक टीम को अभ्यास के लिए एक महीने के समय की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में फ्रैंचाइजी 20 अगस्त तक आयोजन स्थलों पर पहुंच जाएंगी। इससे उन्हें तैयारी के लिए चार सप्ताह का समय मिल जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से