Home खेल क्रिकेट IPL 2021: रोहित शर्मा के ऊपर 8 साल की खराब यादें बदलने का दबाव, विराट भी होंगे परेशान

IPL 2021: रोहित शर्मा के ऊपर 8 साल की खराब यादें बदलने का दबाव, विराट भी होंगे परेशान

आउटलुक टीम - APR 09 , 2021
IPL 2021: रोहित शर्मा के ऊपर 8 साल की खराब यादें बदलने का दबाव,  विराट भी होंगे परेशान
IPL 2021: रोहित शर्मा के ऊपर 8 साल की खराब यादें बदलने का दबाव, विराट भी होंगे परेशान
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

आज से दुनिया की सबसे मशहूर टी-20 लीग आईपीएल के 14वें सीजन की  शुरुआत होने जा रही है। पहले मैच में दो दिग्गज कप्तानों रोहित शर्मा और विराट कोहली की टीम आमने सामने होंगी। इनमें एक ओर आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस है तो दूसरी ओर रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू है। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपक) में खेला जाने वाला यह मैच क्रिकेट प्रशसंकों के लिए बेहद रोमांचक होने वाला है। इतिहास पर नजर डालें तो अब तक के आईपीएल इतिहास में मुंबई इडियंस का पलड़ा आरसीबी पर भारी दिख रहा है हालाकि एक रिकार्ड मुंबई इंडियान के खिलाफ है। लगातार दूसरे साल कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल के मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे।

दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अब तक कुल 27 मैच खेले गए हैं। इनमें 17 बार मुंबई इंडियंस को जीत मिली है. जबकि 9 मैच आरसीबी ने जीते हैं। एक मुकाबला टाई रहा, जिसे आरसीबी ने जीता था। चेपक में दोनों टीमों के बीच 2 मैच हुए, जिसमें से एक एक मैच दोनों ने जीते हैं। पिछले 5 मुकाबलों में 3 बार मुंबई इंडियंस और 2 बार आरसीबी को जीत मिली है। पिछले आईपीएल में दोनों टीमों ने एक एक मैच जीता था।

पिछले 8 सीजन की बात करें तो मुंबई इंडियंस को हर बार अपने ओपनिंग मैच में हार मिली है। मुंबई इंडियंस आईपीएल टूर्नामेंट को 5 बार जीत चुकी है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अभी भी आईपीएल विजेता बनने का इंतजार है। कप्तानी की बात करेंतो मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा ने ओवरआज 60 फीसदी मैच जीते हैं। उन्होंने 116 मैचों में 68 मैच मुंबई को जिताए हैं जबकि इस मामले में विराट की जीत का औसत 47 फीसदी रहा है। उन्होंने 125 मैचों में 55 मैच आरसीबी को जिताए हैं।

ओपनिंग में रोहित शर्मा और डिकॉक हैं। मुंबई के मिडिल आर्डर में सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, केरन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और कुनाल पांड्या जैसे नाम हैं। आईपीएल में 5 बार की चैंपियन टीम मुंबई पूरी तरह से बैलेंस दिख रही है। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो टीम के पास टॉप गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट हैं। स्पिन में टीम के पास राहुल चाहर, पीयूष चावला और कुनाल के कंधों पर ही टीम का भार होगा।

आरसीबी में एक बार फिर बैटिंग का दारोमदार विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के कंधों पर होगा। हालांकि इस बार उनके पास मिडिल आर्डर में ग्लेन मेक्सवेल भी हैं। गेंदबाजों में न्यूजीलैंड के काइल जेमीसन, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी पर पर दारोमदार है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से