Home खेल क्रिकेट IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स के सामने लड़खड़ाए विराट के चैलेेंजर्स

IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स के सामने लड़खड़ाए विराट के चैलेेंजर्स

आउटलुक टीम - APR 15 , 2018
IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स के सामने लड़खड़ाए विराट के चैलेेंजर्स
IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स के सामने लड़खड़ाए विराट के चैलेेंजर्स

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में दो मैचों में एक जीत और एक हार झेल चुकी राजस्थान रॉयल्स टीम रविवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ विराट चुनौती से पार पाने उतरी। उसने रॉयल चैलेंजर्स को 19 रनों से मैच हरा दिया। ये टूर्नामेंट में बैंगलोर की दूसरी हार है।

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली राजस्थान की टीम को पहले मैच में पूर्व चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद से नौ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन टीम ने दूसरे मैच में अपने घर में दिल्ली डेयरडेविल्स को वर्षा बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 10 रन से हराया था।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 217 रन बनाए और बैंगलोर के सामने 218 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। जवाब में बैंगलोर की टीम ने कोशिश तो काफी की लेकिन वे 20 ओवर में 6 विकेट पर 198 रन ही बना सके और 19 रन से मैच गंवा दिया। 

बैंगलोर की पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की टीम को पहला झटका ओपनर ब्रैंडन मैकुलम के रूप में लगा जो 4 रन बनाकर गौथम की गेंद पर स्टोक्स के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद क्विंटन डी कॉक 19 गेंदों पर 26 रन बनाकर डार्सी शॉर्ट की गेंद पर कैच आउट हो गए। हालांकि कप्तान विराट कोहली ने धुआंधार अंदाज में 26 गेंदों पर अर्धशतक जड़कर स्कोर की रफ्तार बनाए रखी। इसके बाद विराट भी 30 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेलकर गोपाल की गेंद पर डार्सी शॉर्ट के हाथों कैच आउट हो गए। कुछ ही देर बाद एबी डिविलियर्स (20) भी 13वें ओवर में कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए।

राजस्थान की पारी, सैमसन का धमाल

बैंगलोर ने राजस्थान को पहला झटका छठे ओवर में क्रिस वोक्स ने अजिंक्य रहाणे (36) के रूप में दिया। कप्तान रहाणे कैच आउट हुए। इसके बाद अगले ही ओवर में डार्सी शॉर्ट (11) को युजवेंद्र चहल ने विकेटकीपर डी कॉक के हाथों कैच कराया और पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। तीसरा झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा जो 27 रन बनाकर चहल की गेंद पर 13वें ओवर में बोल्ड हो गए। चौथा विकेट जोस बटलर (23) के रूप में गिरा जिन्हें वोक्स ने कोहली के हाथों कैच कराय। हालांकि संजू सैमसन ने शानदार पारी खेलकर पारी को संभाले रखा। सैमसन ने 34 गेंदों पर शानदार अर्धशतक जड़ा। संजू सैमसन ने 45 गेंदों पर नाबाद 92 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 217 के विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया। पिछले मैच की टीम में विराट ने एक बदलाव करते हुए सरफराज खान की जगह पवन नेगी को जगह दी है वहीं राजस्थान ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। राजस्थान के लिए चिंता की बात यह है कि इस सीजन के उसके सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स का बल्ला अभी तक खामोश है। स्टोक्स ने पहले दो मैचों में अब तक मात्र 21 रन ही बनाए हैं। रहाणे और संजू सैमसन को छोड़कर और कोई भी बल्लेबाज अपनी छाप छोड़ने में असफल रहे हैं। गेंदबाजी में बेन लागलिन और धवन कुलकर्णी ने दिल्ली के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। लेकिन हैदराबाद के खिलाफ टीम विकेट के लिए तरस गई थी। वहीं दूसरी तरफ बेंगलोर की टीम भी पिछले दो मुकाबलों में सिर्फ एक ही जीत पाई है। टीम ने शुक्रवार को किंग्स इलेवन पंजाब को तीन गेंद शेष रहते चार विकेट से हराया है। इस जीत से टीम का मनोबल बढ़ा है। बेंगलोर के लिए अच्छी बात यह है कि उसके विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स फार्म में लौट आए हैं। डिविलियर्स ने पंजाब के खिलाफ 50 रन बनाए थे। गेंदबाजी में उमेश यादव ने पंजाब के खिलाफ तीन विकेट झटके थे। बल्लेबाजों और गेंदबाजों के शानदार फार्म को देखते हुए बेंगलोर अपने घर में लगातार दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से