Advertisement

IPL 2018: वॉटसन रहे CSK की जीत के हीरो, धोनी ने बनाया ये रिकॉर्ड

आईपीएल-2018 के चैंपियन हैं चेन्नई सुपरकिंग्स। रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में...
IPL 2018: वॉटसन रहे CSK की जीत के हीरो, धोनी ने बनाया ये रिकॉर्ड

आईपीएल-2018 के चैंपियन हैं चेन्नई सुपरकिंग्स।

रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में शेन वॉटसन के तूफानी शतक के दम पर चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा कर तीसरी बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया। इस मैच में शेन वाटसन के 57 गेंदों पर तूफानी 117 रन रहे। पहली 9 गेंदें डॉट बॉल खेलने वाले वॉटसन बाद में रंग में आए और आईपीएल ट्रॉफी सीएसके के खाते में चली गई। वॉटसन ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर 51 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया।

हैदराबाद के 178 रन बनाने के बाद चेन्नई की बल्लेबाजों को हैदराबाद के गेंदबाजों ने शुरुआत में कसी गेंदबाजी करते हुए चेन्नई के शेन वॉटसन और फाफ डुप्लेसिस को हाथ खोने का कोई मौका नहीं दिया। भुवनेश्वर कुमार ने जहां दो ओवर में दोनों बल्लेबाजों के बल्ले से रन निकलने नहीं दिए, वहीं उनका पहला ओवर मेडन रहा। भुवनेश्वर को को जहां गेंद में मूवमेंट मिल रहा था वाटसन वहीं संभालकर खेलने की कोशिश करते नजर आए। उनकी पहली 9 गेंदें डॉट बॉल रहीं।

चेन्नई को चौथे ओवर में ही पहला झटका लग गया। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर संदीप शर्मा ने फाफ डु प्लेसिस का अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ कर चेन्नई पर दबाव बढ़ा दिया। फाफ 11 गेंदों पर 10 रन बना सके। पहले पांच ओवर में चेन्नई एक विकेट खोकर केवल 20 रन बना सकी थी लेकिन इसके अगले ओवर में शेन वॉटसन ने एक छक्का और एक चौका लगाकर 6 ओवर में एक विकेट पर 35 रन बना लिए थे।।

8 ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 56 रन हो गया था। शेन वाटसन ने दो चौके और दो छक्के की मदद से  25 गेंदों पर 28 रन बना लिए थे तो सुरेश रैना ने 12 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए थे। 10 ओवर तक वॉटसन 45 रन बना चुके थे और रैना 22 रनों पर एक छोर संभाले हुए थे। टीम का स्कोर एक विकेट पर 80 रन हो चुका था।

13वें ओवर में पलट गई बाजी

संदीप शर्मा के ओवर में, जो कि पारी का 13 वां ओवर था, वॉटसन ने तीन छक्के और दो चौके लगाकर  27 रन जड़ दिए और अपना निजी स्कोर 45 गेंदों पर 86 रन कर दिया जबकि टीम का स्कोर 131 रन कर दिया। वहीं इसके अगले ओवर में ब्रेथवेट ने सुरेश रैना को विकेट के पीछे आउट करा दिया। रैना ने 24 गेंद 32 रन बनाए।

 5 ओवर तक चेन्नई ने दो विकेट खोकर 146 रन बना लिए थे। वहीं 15वां ओवर राशिद खान ने मेडन ओवर फेंका था। अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान इस सीजन में फॉर्म में दिखे। इसके बाद 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर वॉटसन ने 51 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया।

विकेट के पीछे धोनी ने बनाया ये रिकॉर्ड

ऐसा बहुत ही कम होता है कि चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर उतरें और कोई भी रिकॉर्ड अपने नाम ना करें। कभी बल्ले से तो कभी विकेट के पीछे, धोनी कोई ना कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे फाइनल मुकाबले में धोनी ने विकेट के पीछे एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।धोनी ने 47 रन पर खेल रहे सनराइजर्स के कप्तान केन विलियमसन को स्टंप आउट किया। इसके साथ ही वो आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले विकेटकीपर बन गए। आईपीएल में उन्होंने कुल 33 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया है।

धोनी के बाद दूसरे स्थान पर रॉबिन उथप्पा है। उनके नाम 32 स्टंपिंग का रिकॉर्ड है। वहीं तीसरे स्थान पर दिनेश कार्तिक हैं। कार्तिक ने आईपीएल में 30 खिलाड़ियों को स्टंप किया है। 33 स्टिंपिंग के अलावा धोनी ने आईपीएल में कुल 87 कैच भी लिए हैं।

हैदराबाद ने दिया था 179 रनों का लक्ष्य

हैदराबाद ने चेन्नई को 179 रनों का लक्ष्य दिया था। अंतिम ओवरों में युसुफ पठान और कार्लोस ब्रेथवेट ने तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 178 रन बना लिए थे। युसुफ 25 गेदों पर 45 रन और ब्रेथवेट ने 11 गेंदों पर 21 रन बनाए। वहीं कप्तान केन विलियमसन ने 47 रनों की पारी खेली।

धोनी ने जीता था टॉस और चुनी थी गेंदबाजी

चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वहीं कप्तान केन विलियमसन की टीम हैदराबाद की ताकत उसकी गेंदबाजी है तो वहीं चेन्नई की ताकत उसकी बल्लेबाजी है। ऐसे में टॉस की भूमिका काफी खास रहने वाली थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad