Advertisement

कोहली और रहाणे की रन मशीन चली, भारत ने पांच विकेट पर 557 रन बनाए

कप्तान विराट कोहली के दूसरे दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी पांच विकेट पर 557 रन बनाने के बाद घोषित की। कोहली ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 211 रन बनाए। रहाणे ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए 188 रन बनाए जिससे भारत ने अपनी स्थिति काफी मजबूत की।
कोहली और रहाणे की रन मशीन चली, भारत ने पांच विकेट पर 557 रन बनाए

दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने बिना विकेट खोए 28 रन बना लिए हैं। मार्टिन गुप्टिल 17 जबकि टाम लैथम छह रन बनाकर खेल रहे हैं। कोहली ने 366 गेंद की अपनी पारी के दौरान 20 चौके मारे जबकि रहाणे ने 381 गेंद का सामना करते हुए 18 चौके और चार छक्के जड़े।

कोहली के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे रोहित शर्मा :63 गेंद में नाबाद 51: और रविंद्र जडेजा :नाबाद 17: ने कप्तान के पारी घोषित करने से पहले 59 गेंद में छठे विकेट के लिए 53 रन की अटूट साझेदारी की। रोहित का यह लगातार तीसरा अर्धशतक है।

रविवार का दिन कोहली और रहाणे के नाम रहा। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 365 रन जोड़े जो भारत की ओर से चौथे विकेट की सर्वश्रेष्ठ और कुल पांचवीं सर्वोच्‍च साझेदारी है। कोहली ने इस दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ नार्थ साउंड में 200 रन जबकि रहाणे ने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी में 147 रन के अपने पिछले शीर्ष स्कोर को पीछे छोड़ा। कोहली इसके साथ कप्तान के रूप में दो दोहरे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने।

कोहली और रहाणे ने पूरी तरह से दबदबा बनाए रखा। शनिवार को अंतिम सत्र के बाद रविवार को पहले दो सत्र में भी इन दोनों ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। भारत ने दिन की शुरूआत तीन विकेट पर 267 रन से की जिसके बाद सुबह के सत्र में 27 ओवर में बिना विकेट गंवाए 91 रन और फिर दूसरे सत्रा में भी बिना किसी नुकसान के 30 ओवर में 98 रन जोड़े।

कोहली और रहाणे शनिवार को दूसरे सत्र में उस समय बल्लेबाजी के लिए एक साथ आए थे तब भारत ने चेतेश्वर पुजारा का विकेट गंवाया। दोंनो ने चौथे विकेट के लिए भारत की ओर से रिकार्ड साझेदारी की। दोनों ने सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की जनवरी 2004 में एससीजी में 353 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ा।

आफ स्पिनर जीतन पटेल :120 रन पर दो विकेट: ने चाय के विश्राम के बाद कोहली को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। कोहली और रहाणे ने आठ घंटे से नौ मिनट कम की साझेदारी के दौरान 673 गेंद का सामना किया। कोहली 539 मिनट तक क्रीज पर रहे।

कोहली के आउट होने के बाद रहाणे भी तेज गेंदबाज बोल्ट :113 रन पर दो विकेट: की आफ साइड से बाहर जाती गेंद को खेलने की कोशिश में विकेटकीपर बीजे वाटलिंग को कैच दे बैठे और 12 रन से दोहरा शतक चूक गए। रहाणे ने अपने 29 वें टेस्ट में आठवां शतक पूरा किया।

इससे पहले कोहली ने मैट हेनरी की गेंद को लांग लेग पर एक रन के लिए खेलकर 347 गेंद में अपना दूसरा दोहरा शतक पूरा किया। कोहली और रहाणे ने दूसरे सत्र की शुरूआत से ही न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को निशाना बनाया। दोनों को न्यूजीलैंड के तेजी गेंदबाजी और स्पिन मिश्रित आक्रमण के सामने कोई परेशानी नहीं हुई। इस जोड़ी ने सबसे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की ओर से चौथे विकेट की सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की 281 रन की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी को पीछे छोड़ा जो अहमदाबाद में 1999 में बनी थी।

कोहली हालांकि जब दोहरे शतक से छह रन दूर थे तब हेनरी ने उनके खिलाफ पगबाधा की जोरदार अपील की लेकिन अंपायर से इसे ठुकरा दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की ओर से यह 300 से अधिक रन की सिर्फ दूसरी साझेदारी है। चौथे विकेट के लिए यह भारत की दूसरी तिहरी शतकीय साझेदारी है।

शनिवार को दूसरे सत्र में 100 रन के स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर उतरी कोहली और रहाणे की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को बुरी तरह हताश करते हुए तीन सत्र में एक भी विकेट नहीं गिरने दिया।

न्यूजीलैंड का कोई भी गेंदबाज कोहली और रहाणे की जोड़ी पर ऐसी पिच पर कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाया है जिस पर शनिवार की तुलना में रविवार बल्लेबाजी करना आसान लग रहा था।

रहाणे ने दिन की शुरूआत 79 रन से की और हैनरी ने सिर्फ 10 ओवर पुरानी नयी गेंद से उन्हें कई शार्ट गेंद फेंकी। रहाणे हालांकि टेंट बोल्ट की गेंद पर एक रन के साथ 29वें मैच में 210 गेंद में अपना आठवां शतक पूरा करने में सफल रहे। वह कोहली के बाद श्रृंखला में शतक जड़ने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं। रहाणे ने इस बीच बोल्ट पर चौका भी जड़ा लेकिन अगली शार्ट गेंद से नजर हटा ली जो उनके हेलमेट पर लगी।

कोहली 103 रन से आगे खेलने उतरे और उन्होंने कट और स्टेट डाइव से हेनरी पर लगातार दो चौके जड़े। भारत ने पहले घंटे में 14 ओवर में 46 रन जोड़े। रहाणे ने स्पिनर जीतन पटेल पर अपना दूसरा छक्का जड़ा जबकि बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाया। भाषा एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad