Home खेल क्रिकेट भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण शानदार, लेकिन स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया में करते हैं संघर्ष: पॉन्टिंग

भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण शानदार, लेकिन स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया में करते हैं संघर्ष: पॉन्टिंग

आउटलुक टीम - DEC 03 , 2019
भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण शानदार, लेकिन स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया में करते हैं संघर्ष: पॉन्टिंग
भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण शानदार, लेकिन स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया में करते हैं संघर्ष: पॉन्टिंग
आउटलुक टीम

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज रिकी पॉन्टिंग ने भारत के तेज गेंदबाजों की काफी प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि भारत का गेंदबाजी आक्रमण शानदार, लेकिन स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया में संघर्ष करते हैं। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा जैसे तेज गेंदबाजों के दम पर भारत टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा है। तीनों ने पिछले सत्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की एक क्रिकेट वेबसाइट से यह बात कही। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन का अपने घर में प्रदर्शन रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा से ज्यादा अच्छा है।

नाथन लियोन का रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर्स से अच्छा

पॉन्टिंग ने कहा कि कुछ सालों में भारत का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। इसमें इशांत शर्मा, उमेश यादव, अश्विन और जडेजा को जोड़ दिया जाए तो टीम की ताकत और बढ़ जाती है। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में भारतीय स्पिनर्स संघर्ष करते हैं। यहां नाथन लियोन का रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर्स से अच्छा है।

अश्विन ऑस्ट्रेलिया में अब तक फाइफर नहीं ले पाए

लियोन ने ऑस्ट्रेलिया में खेले 45 टेस्ट में 171 विकेट लिए हैं। इसमें भारत के खिलाफ 51 विकेट हैं, जो उन्होंने 11 टेस्ट में हासिल किए हैं। वह घरेलू जमीन पर चार मौकों पर भारत के खिलाफ पांच विकेट ले चुके हैं। अश्विन ने अब तक ऑस्ट्रेलिया में खेले सात टेस्ट में 27 विकेट लिए हैं। वह यहां एक बार भी पांच विकेट नहीं ले पाएं हैं जबकि करिअर में वह 27 बार ऐसा कर चुके हैं। भारतीय स्पिनर ने 70 टेस्ट में 362 विकेट लिए हैं।  

360 अंकों के साथ भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष पर

पॉन्टिंग ने न्यूजीलैंड सीरीज को लेकर कहा कि मुझे पहले टेस्ट के प्लेइंग-11 में बदलाव होता नहीं दिख रहा है। क्योंकि टीम अच्छा खेल रही है। उसने हाल ही में पाकिस्तान को दो मैचों की सीरीज में हराया है। इस जीत के साथ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर आ गया है। उसके सात मैचों से 176 अंक है। जबकि पहले स्थान पर 360 अंकों के साथ भारत है।  ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 12 दिसंबर से पर्थ में होगी। दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न जबकि तीसरा तीन जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से