Home खेल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, राहुल बाहर शुभमन गिल को मिला मौका

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, राहुल बाहर शुभमन गिल को मिला मौका

आउटलुक टीम - SEP 12 , 2019
दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, राहुल बाहर शुभमन गिल को मिला मौका
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, राहुल बाहर शुभमन गिल को मिला मौका
आउटलुक टीम

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्टूबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए आज भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। मुंबई में गुरुवार दोपहर को चयनकर्ताओं ने दिल्ली में मौजूद कप्तान विराट कोहली से बातचीत के बाद 15 सदस्यीय टीम का चुनाव किया। अपेक्षा के अनुरूप सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को टीम में जगह नहीं मिली है, जिसका मतलब है टीम इंडिया के सीमित ओवर के ओपनर रोहित शर्मा अब टेस्‍ट में भी ओपनिंग करते दिखेंगे। वही शुभमन गिल नया नाम है, जिन्हें टेस्ट डेब्यू का मौका मिल सकता है।

शुभमन गिल को वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं मिला था मौका

हाल ही में कैरेबियाई धरती पर वेस्टइंडीज को हराते हुए ऐतिहासिक प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम की कमान एक बार फिर विराट कोहली ही संभालेंगे। उपकप्तानी की जिम्मेदारी मध्यक्रम बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के कंधों पर होगी। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने युवा खिलाड़ी शुभमन गिल को मौका दिया है। केएल राहुल को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। मतलब अब टी-20 और वनडे के बाद रोहित शर्मा टेस्ट में भी बतौर ओपनर अपना जलवा दिखाएंगे। रोहित वेस्टइंडीज के खिलाफ भी टेस्ट टीम का हिस्सा जरूर थे, लेकिन उन्हें अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया था।

राहुल का प्रदर्शन रहा निराशाजनक

वेस्‍टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम में एकमात्र बदलाव यही किया गया है। वहीं अगर राहुल की बात करें तो उन्होने अपनी अंतिम 30 टेस्ट पारियों में महज 664 रन जुटाए हैं और इसमें उनका शानदार प्रदर्शन पिछले साल ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में 149 रन की पारी रहा था। उमेश यादव भी टीम में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुए।

इन पर होगी जिम्मेदारी

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की जिम्‍मेदारी चेतेश्‍वर पुजारा, कप्‍तान विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे और हनुमा विहारी के कंधों पर होगी। इसके अलावा ऋिषभ पंत और ऋिद्धिमान साहा पर विकेटकीपिंग और बल्‍लेबाजी की जिम्‍मेदारी होगी। यह देखना रोचक होगा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साहा को अंतिम एकादश में मौका मिलेगा या नहीं। भारत के स्पिन विभाग की जिम्‍मेदारी रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के कंधों पर होगी। मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा एक बार फिर धारदार गेंदों से विरोधी टीम को परेशान करेंगे।

टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्‍तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे (उप-कप्‍तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और शुभमन गिल।

प्रैक्टिस मैच में कप्तान होंगे रोहित

इसके अलावा बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्‍यास मैच के लिए बोर्ड अध्‍यक्ष एकादश की भी घोषणा की। रोहित शर्मा को इस टीम का कप्‍तान बनाया गया है। इसमें बीसीसीआई ने कई युवाओं को मौका दिया है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव भी इस टीम का हिस्‍सा हैं।

बोर्ड अध्‍यक्ष एकादश इस प्रकार है:

रोहित शर्मा (कप्‍तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पांचाल, अभिमन्‍यू ईश्‍वरन, करुण नायर, सिद्धेश लाड, केएस भरत (विकेटकीपर), जलज सक्‍सेना, धर्मेंद्र सिंह जडेजा, आवेश खान, ईशान पोरेल, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव।

बता दें कि टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से विशाखापट्टनम में दूसरा 10 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से