Advertisement

कोहली का टारगेट टी-20 वर्ल्ड कप, इन 5 खिलाड़ियों की खुल सकती है किस्मत

आईसीसी टी-20 विश्व कप का अगला संस्करण वर्ष 2020 में खेला जाएगा और इसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया द्वारा की...
कोहली का टारगेट टी-20 वर्ल्ड कप, इन 5 खिलाड़ियों की खुल सकती है किस्मत

आईसीसी टी-20 विश्व कप का अगला संस्करण वर्ष 2020 में खेला जाएगा और इसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया द्वारा की जाएगी। आखिरी संस्करण 2016 खेला गया था और भारत ने उसकी मेजबानी की थी, जिसमें वेस्टइंडीज ने ईडन गार्डन में फाइनल में इंग्लैंड को हराकर अपना दूसरा टी-20 खिताब जीता था।

युवा और नई प्रतिभाओं पर रखनी होगी नजर

अगले संस्करण के लिए जाने के लिए एक वर्ष से अधिक के साथ, हर टीम के पास टूर्नामेंट के लिए आसानी से तैयार होने के लिए बहुत समय है और इसी तरह, भारतीय टीम भी आईसीसी के टी-20 विश्व कप के लिए युवा और नई प्रतिभाओं पर नजर रख सकती है। भारत को आजमाए गए और परीक्षण किए गए चेहरों से आगे बढ़ने और 2020 विश्व कप के लिए एक नए रूप से टी-20 बल्लेबाजी की प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता है। ऐसे में ये 5 खिलाड़ी हैं, जिनमें टीम इंडिया की कैप इस बार मिल सकती है।

नीतीश राणा

दिल्ली के कप्तान नीतीश राणा घरेलू दृश्यों में सबसे चमकदार सितारों में से एक रहे हैं। उन्होंने पहली बार 2015-16 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 299 रनों और 21 छक्कों की मदद से पर्दापण किया था। उसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे अपने कारनामों के लिए सुर्खियों में आए थे। 65 टी-20 मैचों में अब तक राणा ने 97 के सर्वश्रेष्ठ और 135.42 के स्ट्राइक रेट के साथ 1426 रन बनाए हैं।

शुबमन गिल

युवा पंजाबी बल्लेबाज शुबमन गिल ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए शुरुआत की, लेकिन उन्होंने भारत के लिए सबसे अधिक प्रसिद्धि U19 में मिली, जिसने 2018 में यूथ विश्व कप जीता था। गिल भारतीय टीम के लिए शीर्ष स्कोरर रहे थे और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी। इसके बाद गिल ने कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ एक आईपीएल अनुबंध अर्जित किया और उन्हें मिले मौके में टीम के लिए सराहनीय प्रदर्शन किया। तब से गिल घरेलू दृश्य में पंजाब की ओर से शानदार प्रदर्शन करते आ रहे है, जिसमें उनके करिअर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 268 रहा है।

पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ की तुलना महान सचिन तेंडुलकर द्वारा घरेलू दृश्य और उनके द्वारा खेले गए टेस्ट मैचों में दिए गए कारनामों से की गई है। शॉ रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी में पदार्पण पर सचिन तेंडुलकर के बाद शतक बनाने वाले पहले भारतीय बने। वह 2018 अंडर19 विश्व कप जीतने वाली भारत टीम के कप्तान थे और वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाते हुए आसानी से सीनियर टीम में भी जगह मिली। शॉ एक नैचुरल बल्लेबाज हैं, जो आक्रामक रूप से भी खेल सकते है, कुछ ऐसा जो उन्होंने आईपीएल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब कैपिटल) के लिए अपने आईपीएल डेब्यू पर दिखाया था।

श्रेयस अय्यर

मुंबई के श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के लिए नौ वनडे और आठ टी-20 खेले हैं, फिर भी अय्यर भारतीय टीम के दीर्घकालिक सदस्य बनने से कई बार चूक जाते हैं। हालांकि, उन्होंने मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट में काफी रन बटोरे हैं और आईपीएल 2018 में दिल्ली की टीम का नेतृत्व किया है और साथ ही 2019 सत्र के लिए उन्हें फ्रैंचाइज़ी का कप्तान भी बनाया गया था। 78 टी 20 मैचों में, अय्यर ने 135.08 की स्ट्राइक रेट और 147 के सर्वश्रेष्ठ के साथ 2164 रन बनाए हैं।

शिवम दूबे

मुंबई के लिए खेलते हुए शिवम दूबे ने विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट के इस सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने आठ मैचों में 88.50 की औसत से 177 रन बनाए थे। उन्हें विकेट तो सिर्फ पांच ही मिले। दूबे निचले क्रम पर बड़े शॉट्स लगाने की भी काबिलियत रखते हैं। उनकी बाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से गेंदबाजी के कांबिनेशन को देखते हुए चयनकर्ताओं की नजर उन पर जरूर रहेगी, हालांकि  बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले टी-20 सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने उन्हे भारतीय टीम में जगह दी है। दूबे ने विजय हजारे ट्रॉफी के 8 मैचों में 15 छक्के भी जड़े थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad