Advertisement

भारत ने आठ साल बाद वेस्टइंडीज में जीती सीरीज, आखिरी टी-20 में पंत और दीपक चाहर चमके

भारत ने आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को एकतरफा मुकाबले में सात विकेट से रौंद दिया। साथ ही विराट की...
भारत ने आठ साल बाद वेस्टइंडीज में जीती सीरीज, आखिरी टी-20 में पंत और दीपक चाहर चमके

भारत ने आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को एकतरफा मुकाबले में सात विकेट से रौंद दिया। साथ ही विराट की अगुआई में टीम ने तीन मैचों की सीरीज को भी 3-0 से अपने नाम किया। मैच में विराट और ऋषभ पंत ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, वहीं सीरीज का पहला मैच खेल रहे दीपक चाहर ने भी शानदार गेंदबाजी कर तहलका मचा दिया।  इस दौरान मैच में कई खास रिकॉर्ड भी बने आइए नजर डालते हैं उन रिकॉर्डो पर।

विराट और पंत ने बनाए ये रिकॉर्ड

विराट कोहली ने मैच में 59 रनों की पारी खेली। यह 21वां ऐसा मौका था जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 50 से अधिक का स्कोर बनाया। इसी के साथ उन्होंने रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। ऋषभ पंत ने मैच में 65 रनों की नाबाद पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने धोनी को पीछे छोड़ते हुए एक खास उपलब्धि भी हासिल कर ली है। पंत अब अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। धोनी ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक 56 रन बनाए थे। 

चाहर का वेस्टइंडीज के खिलाफ रहा बेस्ट प्रदर्शन

दीपक चाहर को विराट ने सीरीज के आखिरी मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। उसके बाद दीपक ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए तीन ओवर में मात्र चार रन देकर तीन विकेट निकाल लिए। इसी के साथ वे वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में भारत की तरफ से बेस्ट प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज भी बन गए। भारतीय टीम ने आठ साल बाद वेस्टइंडीज में कोई टी-20 सीरीज जीती और दूसरी बार ऐसा हुआ जब टीम ने विदेशी जमीन पर 3-0 से क्लीनस्वीप किया। 

विराट ने पंत को बताया भविष्य

जीत के बाद विराट ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की भी जमकर तारीफ की। पंत ने इस मैच में नाबाद 65 रन की पारी खेली और कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी भी निभाई। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली से जब ऋषभ पंत की प्रदर्शन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम उन्हें भविष्य के रूप में देख रहे हैं। उनके पास भरपूर काबिलियत और भरपूर प्रतिभा है। हमें उनको वक्त देना चाहते हैं और उन पर कोई दबाव नहीं रखना चाहते।

पहले दो मैचों में फ्लॉप रहे थे

इससे पहले फ्लोरिडा में खेले गए पहले दो टी-20 मैचों में पंत बुरी तरह फ्लॉप रहे थे। तब पंत ने 0 और 4 रन ही बनाए थे। लेकिन तीसरे मैच में उन्होंने अपनी लय पकड़कर एक बार फिर खुद को साबित कर दिया। मंगलवार को खेली गई इस पारी में पंत ने 42 बॉल में नाबाद 65 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी में 4 चौके और 4 छक्के शामिल थे।  पंत की तारीफ करते हुए विराट ने कहा कि वह (पंत) यहां लंबे संघर्ष के बाद यहां पहुंचे हैं, जब से उन्होंने शुरुआत (क्रिकेट) की है। विराट ने आगे कहा कि हम एक प्रफेशनल टीम बनना चाहते हैं। अब हमारी निगाहें वनडे और टेस्ट पर भी हैं। 


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad