Advertisement

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की सीरीज, कोहली बने सबसे सफल कप्तान

दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत ने चौथे दिन ही वेस्टइंडीज को 257 रन से हराकर टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर...
भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की सीरीज, कोहली बने सबसे सफल कप्तान

दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत ने चौथे दिन ही वेस्टइंडीज को 257 रन से हराकर टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। इस तरह विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का टी-20, वन-डे और टेस्ट तीनों में सफाया कर दिया है। इस सीरीज के साथ ही भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज बेहद ही शानदार तरीके से किया है। वेस्टइंडीज की टीम इस मैच में कभी भी टीम इंडिया पर हावी नहीं हो पाई।

महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ कर बनाया ये रिकॉर्ड

जमैका टेस्ट जीतते ही विराट कोहली ने इतिहास रच दिया। विराट भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए एम एस धोनी ने 60 मैचों में 27 में जीत हासिल की है। कोहली को सबसे पहले 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धोनी के संन्यास के बाद टेस्ट टीम की कमान मिली थी। कप्तान विराट कोहली ने महज 48 मैचों में टीम इंडिया को 28 टेस्ट मैच जिताकर यह कीर्तिमान अपने सिर पर सजा लिया है। इसी के साथ विराट कोहली भारत की ओर से सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। 

सबसे कम मैच हारने वाले भी पहले कप्तान

विराट कोहली ने सबसे कम मैचों में भारत ही नहीं बल्कि एशिया की ओर से बतौर कप्तान सबसे अधिक 28 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा वह भारत की ओर से 48 मैचों में कप्तानी करने के बावजूद सबसे कम मैच हारने वाले भी पहले कप्तान हैं। विराट कोहली अपने टेस्ट करिअर में अभी सिर्फ 10 मैच ही गंवाए हैं।

हनुमा विहारी मैन ऑफ द मैच चुने गए

वहीं अगर बात करें मैच की तो दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन-तीन विकेट लिए। भारत के 468 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही वेस्ट इंडीज टीम कुल 210 रन बनाकर ही ढेर हो गई। पहली पारी में शानदार शतक जड़ने वाले युवा बल्लेबाज हनुमा विहारी मैन ऑफ द मैच चुने गए। इससे पहले भारतीय टीम ने पहली पारी में हनुमा विहारी के शानदार शतक और इशांत शर्मा के पहले टेस्ट अर्धशतक की बदौलत 416 रन बनाए। इसके जवाब में वेस्ट इंडीज की टीम पहली पारी में सिर्फ 117 रन ही बना सकी। 

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी रही बहुत खराब

तेज गर्मी और गेंदबाजों को हो रही परेशानी को देखते हुए कप्तान विराट कोहली ने फॉलोऑन न देकर दूसरी पारी में फिर बल्लेबाजी का निर्णय किया। दूसरी पारी में भारत ने अजिंक्य रहाणे के 64 और हनुमा विहारी के शानदार 53 रनों की बदौलत वेस्टइंडीज के सामने कुल 468 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एक बार फिर घुटने टेकते दिखे। पूरी टीम 210 रन पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने दूसरा टेस्ट मैच भी विशाल अंतर से जीत लिया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad