Advertisement

इंडिया रिकॉर्ड चौथी बार बना अंडर-19 वर्ल्डकप का चैंपियन, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया

भारत ने न्यूजीलैंड में अंडर-19 वर्ल्डकप का फाइनल जीतकर इतिहास रच दिया है। वह सबसे ज्यादा चार बार...
इंडिया रिकॉर्ड चौथी बार बना अंडर-19 वर्ल्डकप का चैंपियन, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया

भारत ने न्यूजीलैंड में अंडर-19 वर्ल्डकप का फाइनल जीतकर इतिहास रच दिया है। वह सबसे ज्यादा चार बार वर्ल्डकप चैंपियन बनने वाला पहला देश बन गया है। फाइनल में उसने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया।

इससे पहले ऑस्ट्रलियाई टीम के कप्तान जैसन सांघा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन उनकी पूरी टीम लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा सिंह और अनुकूल रॉय की फिरकी में फंस गई और 47.2 ओवर में महज 216 रन पर ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन जोनाथन मर्लो ने बनाए। उन्होंने 76 रनों की पारी खेली। मर्लो ने परम उप्पल (34 रन) के साथ 75 रन की भागीदारी की।  

भारत की तरफ से इशान पोरेल, कमलेश नागरकोटी, अनुकूल रॉय और शिवा सिंह ने 2-2 विकेट लिए। पोरेल ने ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाजी को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

भारत की दमदार शुरुआत

भारत की तरफ से कप्तान पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाई। भारत का पहला विकेट 71 रनों के योग पर कप्तान पृथ्वी शॉ के रूप में गिरा। शॉ ने 41 गेंदों पर 29 रन बनाए। शुभमन गिल ने चार चौकों की मदद से 31 गेंद पर 30 रन की पारी खेली। मनजोत कालरा ने शतकीय पारी खेली, जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज हार्विक देसाई ने 47 रनों की पारी खेली।

बारिश ने डाला खलल

इस बीच बारिश के कारण मैच को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा। उस वक्त भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 23 रन था। तब शॉ 10 और कालरा 9 रन पर खेल रहे थे।

मनजोत कालरा की शानदार सेंचुरी

सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा ने फाइनल मैच में शतक लगाकर इंडिया की जीत को सुनिश्चित किया। कालरा ने 102 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 3 छक्के और 8 चौके लगाए। शुभमन गिल के आउट होने के बाद कालरा ने 89 रनों की भागीदारी देसाई के साथ की। 

दूसरे सर्वाधिक रन स्कोरर बने शुभमन गिल

अंडर-19 विश्वकप में सर्वाधिक रन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एलिक अथांजे ने बनाए। उन्होंने 6 मैचों में कुल 418 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 116 रन का रहा, जबकि 2 मैचों में वह नाबाद भी रहे। सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारत के शुभमन गिल रहे। उन्होंने सात मैच में 372 रन बनाए। वह भी दो बार नाबाद रहे, जबकि उनका सर्वाधिक स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ 102 रनों का था।

भारत के अनुकूल रॉय के नाम सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड

वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय स्पिनर अनुकूल रॉय के नाम रहा। झारखंड की तरफ से अंडर-19 खेलने वाले रॉय ने सीरीज में कुल 14 विकेट लिए। हालांकि, अफगानिस्तान के कैस अहमद और कनाडा के फैजल जाम खंडी के नाम भी 14 विकेट हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad