Advertisement

एडिलेड टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराया, बदला 71 साल का इतिहास

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर इतिहास बना दिया है। भारत ने एडिलेड...
एडिलेड टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराया, बदला 71 साल का इतिहास

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर इतिहास बना दिया है। भारत ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से मात दी है। बता दें कि दोनों देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत पहले टेस्ट मैच में कभी नहीं जीत पाया है। यह पहला मौका है, जब भारत ने ऐसा कारनामा किया है।

ऑस्ट्रेलिया के सामने दूसरी पारी में जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य था लेकिन पांचवें दिन उसकी पूरी टीम रन बनाकर आउट हो गई। अब भारत ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में हाफ सेंचुरी लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 250 रनों पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रनों पर ऑलआउट कर दिया। भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिल गई। भारत की दूसरी पारी 307 रन पर सिमट गई। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का टारगेट मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम को दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने 291 रन पर ऑलआउट कर दिया।

भारत ने जनवरी 2008 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच जीता है। 2008 में भारत ने पर्थ मे ऑस्ट्रेलिया को 72 रनों से हराया था। वहीं, एडिलेड में भारत ने आखिरी बार 2003 में टेस्ट मैच जीता था।

1947-48 में खेली गई थी दोनों देशों के बीच पहली टेस्ट सीरीज

दोनों देशों के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1947-48 में खेली गई थी। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान सर डॉन ब्रैडमेन और भारत के लाला अमरनाथ थे। इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से जीता था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत पहले टेस्ट मैच में कभी नहीं जीत पाया है। यानी यह पहला मौका है, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के 'घर' में पहले टेस्ट मैच में मात दी है।

ऑस्ट्रेलिया में दोनों देशों का अब तक का प्रदर्शन-

ऑस्ट्रेलिया में दोनों देशों के बीच अब तक कुल 11 सीरीज खेली गई हैं जिनामें से 8 ऑस्ट्रेलिया ने जीती हैं और तीन ड्रॉ रही। ऑस्ट्रेलिया में दोनों देशों के बीच कुल 45 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें कंगारू टीम ने 28 मैचों में जीत दर्ज की जबकि भारत को सिर्फ 6 मैचों में जीत मिली है। 11 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad