Advertisement

भारत-श्रीलंका टेस्ट: तीसरे दिन तक भारत की श्रीलंका पर 498 रनों की बढ़त

28 जुलाई को मैच के तीसरे दिन बारिश की वजह से मैच में रुकावट आई। बारिश रूकने तक दूसरी पारी में भारत का स्कोर 56-2 था।
भारत-श्रीलंका टेस्ट: तीसरे दिन तक भारत की श्रीलंका पर 498 रनों की बढ़त

भारत श्रीलंका के बीच 26 जुलाई से शुरू हुए पहले टेस्ट के तीसरे दिन बारिश की वजह से मैच में रुकावट आई। बारिश रुकने तक दूसरी पारी में भारत का स्कोर 56-2 था और उसे श्रीलंका पर पहली पारी में 309 रनों की बढ़त हासिल थी, जो 364 रनों की हो गई थी।

बारिश खत्म होने के बाद भारत ने 56-2 के आगे खेलना शुरू किया। अभिनव मुकुंद और विराट कोहली ने अर्धशतक लगाकर टीम का स्कोर 189/3 पहुंचा दिया। भारत की श्रीलंका पर 498 रनों की लीड हो गई है।

अभिनव मुकुंद 81 रन बनाकर आउट हुए वहीं विराट कोहली अभी 76 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

भारत की पहली पारी

बुधवार को भारत मैच के पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने अपनी पहली पारी में 600 रनों का विशाल स्कोर बनाया। भारत की तरफ से शिखर धवन ने (190), चेतेश्वर पुजारा ने (153) रनों की पारी खेली तो वहीं हार्दिक पांड्या और अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतक जड़े। इन बल्लेबाजों की आतिशी पारियों की मदद से भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाए। दूसरे दिन गुरूवार तक श्रीलंका का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 154 रन था।

तीसरे दिन, गुरुवार के अपने स्कोर पांच विकेट पर 154 रनों से आगे खेलने उतरी श्रीलंका ने दिन के पहले सत्र के समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में 137 रन ही जोड़े। पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज (83) और परेरा ने छठे विकेट के लिए 62 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया, लेकिन रवींद्र जड़ेजा ने मैथ्यूज को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर श्रीलंका को दिन का पहला झटका दिया। मैथ्यूज ने अपने पारी में खेली गईं 130 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्का लगाया।

उनके पवेलियन लौटने के बाद परेरा के साथ टीम की पारी आगे बढ़ाने उतरे कप्तान रंगना हैराथ केवल 9 रन ही बना पाए थे कि वह भी जडेजा की गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों लपके गए।  हैराथ के पवेलियन लौटने के बाद एक छोर पर श्रीलंका की पारी को संभाले हुए परेरा का साथ देने आए नुवान प्रदीप (10) को हार्दिक पांड्या ने विकेट पर टिकने का मौका भी नहीं दिया और बोल्ड कर मेजबान टीम का आठवां विकेट भी गिरा दिया। इसके बाद परेरा और कुमारा ने भोजनकाल तक बिना कोई और विकेट गंवाए टीम का स्कोर 289 तक पहुंचाया। लेकिन इसके बाद दो ओर विकेट गिरने से श्रीलंकाई पारी समाप्त हो गई। भारत के लिए मोहम्मद समी ने दो और रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट लिए, वहीं उमेश यादव, पांड्या और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता हासिल हुई। पहली पारी में श्रीलंका ने 291 रन बनाए। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad