Home » खेल » क्रिकेट » तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ, भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ, भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

DEC 06 , 2017

भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेल गया तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। आज खेल के अंतिम दिन भारतीय टीम को जीत के लिए श्रीलंका के 7 विकेट और लेने थे लेकिन पूरे दिन के खेल में श्रीलंकाई टीम ने सिर्फ 2 विकेट गंवाया और 268 रन बनाए। इस ड्रॉ के साथ ही भारतीय टीम ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-0 से अपने नाम कर ली है।

नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को पारी के अंतर से हराया था, जबकि कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच भी ड्रॉ रहा था। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को पहली पारी में शानदार 243 और दूसरी पारी में 50 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द् मैच चुना गया। वहीं पूरी श्रृंखला में 610 रन बनाने के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। 10 दिसंबर से दोनों देशों के बीच एकदिवसीय श्रृंखला खेली जाएगी।

पहला सत्र

पांचवे दिन लंच तक श्रीलंका टीम ने 4 विकेट खोकर 119 रन बना लिए थे। कप्तान दिनेश चांडीमल 27 और धनंजय डी सिल्वा 72 रन बनाकर क्रीज पर थे। श्रीलंका की टीम भारतीय टीम से 291 रन पीछे थी। कल के स्कोर 31/3 से आगे खेलते हुए आज लंकन टीम ने पहले सत्र में 88 रन बनाए और एक विकेट गंवाया। पहली पारी में शानदार शतक लगाने वाले एंजेलो मैथ्यूज आज महज 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें रविंद्र जडेजा ने एक खूबसूरत गेंद पर अंजिक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। हालांकि इसके बाद लंच तक भारतीय टीम को और कोई सफलता हाथ नहीं लगी। चांडीमल और डीसिल्वा के बीच अब तक 84 रनों की साझेदारी हो चुकी थी और ये दोनों बल्लेबाज भारत की जीत के सामने दीवार बनकर खड़े थे।

दूसरा सत्र

वहीं चायकाल तक श्रीलंका की टीम ने 5 विकेट खोकर 226 रन बना लिए थे। लंच से चायकाल के बीच दूसरे सत्र में श्रीलंका ने  107 रन बनाए और सिर्फ 1 विकेट गंवाया। कप्तान दिनेश चांडीमल 36 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर आउट हुए। लेकिन धनंजय डी सिल्वा ने बेहतरीन शतक श्रीलंका की उम्मीदों को कायम रखा। हालांकि 119 रन बनाकर वो रिटायर्ड हर्ट हो गए। श्रीलंका की टीम भारत से 184 रन पीछे थी, जबकि भारतीय टीम को जीत के लिए अंतिम सत्र में  5 विकेट और लेने थे।

तीसरा सत्र

पहले दो सत्र की तरह तीसरा सत्र भी श्रीलंका टीम के नाम रहा। इस सत्र में भारतीय टीम को एक भी विकेट नहीं मिला। जबकि इस सेशन में श्रीलंकाई टीम ने 73 रन बनाए और एक भी विकेट नहीं गंवाया।  निरोशन डिकवेला (44) और रोशन सिल्वा (74) ने छठे विकेट के लिए शानदार 94 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम की जीत उम्मीदों पर पानी फेर दिया। श्रीलंका के खिलाड़ियों ने जुझारुपन दिखाते हुए पूरे दिन के खेल में सिर्फ 2 विकेट गंवाया। विकेट निकालने के लिए कप्तान विराट कोहली ने हर तरीका अपनाया, यहां तक कि खुद भी आकर गेंदबाजी की लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा को 3 और इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को 1-1 विकेट मिला।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.