Home खेल क्रिकेट वर्ल्ड कप: बारिश की वजह से रद्द हुआ भारत-न्यूजीलैंड मैच, दिए गए बराबर पॉइंट्स

वर्ल्ड कप: बारिश की वजह से रद्द हुआ भारत-न्यूजीलैंड मैच, दिए गए बराबर पॉइंट्स

आउटलुक टीम - JUN 13 , 2019
वर्ल्ड कप: बारिश की वजह से रद्द हुआ भारत-न्यूजीलैंड मैच, दिए गए बराबर पॉइंट्स
आज न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत, मैच पर पड़ सकती है मौसम की मार
आउटलुक टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज होने वाले आईसीसी विश्व कप के मैच की शुरुआत में पड़ी मौसम की मार पड़ गई, जिसके चलते मैच रद्द करना पड़ा। दोनों टीमों को बराबर पॉइंट्स दिए गए। बारिश की वजह से टॉस भी नहीं हो पाया।

इससे पहले लगातार मैदान से कवर्स हटाना और चढ़ाना जारी रहा। काफी देर तक कयास लगते रहे कि अंपायर्स फील्ड के हालातों को देखकर यह निर्णय लेंगे कि मैच कितने बजे शुरू होगा और 50 ओवर्स से घटकर मुकाबला कितने ओवर्स का होगा, लेकिन फिलहाल के हालात देखकर लग रहा है कि मैच होने की संभावना बहुत कम हैं।

अपने शुरुआती दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों को हराकर आत्मविश्वास से भरपूर भारतीय टीम का सामना आज उस न्यूजीलैंड से था। न्यूजीलैंड ने प्रैक्टिस मैच में उसे शिकस्त दी थी। न्यूजीलैंड की टीम भी अपने शुरुआती तीन मैचों में जीत हासिल कर विजय रथ पर सवार है। टूर्नामेंट में भारत ने जहां दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को मात दी तो वहीं, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को मात दी है। न्यूजीलैंड अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है। 

पिछले तीन-चार दिनों से लगातार हो रही है बारिश

आज न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच को लेकर काफी संशय की स्थिति भी बनी हुई है, वजह है नॉटिंघम का मौसम। नॉटिंघम में पिछले तीन-चार दिनों से लगातार कम-ज्यादा बारिश हो रही है और मौसम विभाग के मुताबिक यहां गुरुवार को भी बारिश होती रहेगी। बुधवार को देर रात तक यहां बारिश होती रही और तापमान 10 डिग्री से 14 डिग्री के बीच बना रहा। आज मैच के दिन की बात करें तो तापमान 9 डिग्री से 13 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं जबकि बारिश आज भी होती रहेगी। यदि मौसम ठीक नहीं रहा और कुछ वक्त बर्बाद होता है तो फिर 50 ओवर की जगह 20-20 ओवरों का मैच भी हो सकता है। या फिर शायद ऐसे में मैच के धुलने के आसार भी बन सकते हैं।

दोनो टीमों का विश्व कप में रिकॉर्ड

भारत की अगर बात करें तो विश्व कप में उसका रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ ज्यादा अच्छा नही रहा है। आज नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में भारत और न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप में 8वीं बार टकराएंगी। इससे पहले विश्व कप के इतिहास में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें कुल सात बार आमने-सामने रही हैं। इस दौरान दोनों के बीच मुकाबलों में न्यूजीलैंड हावी रही है। न्यूजीलैंड ने जहां चार मुकाबले जीते हैं वहीं टीम इंडिया ने तीन मैचों में बाजी मारी है। वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आखिरी बार 16 साल पहले 2003 में आमने-सामने थी जिसमें भारत को 7 विकेट से जीत मिली थी। इस मैच में जहीर खान को 4-42 की शानदार गेंदबाजी के लिए मिला मैन ऑफ द मैच दिया गया था।

शिखर धवन की खलेगी कमी

वहीं अगर बात करें भारत की तो शिखर धवन का ना होना भी भारत के लिए एक बड़ा नुकसान है, और वो भी ऐसे में जहां उन्होने पिछले मैच में ही शतक लगाया था। न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रोस टेलर का भी यही मानना हैं। उन्होने कहा कि शिखर भारत के लिए एक बड़ी क्षति है। वर्तमान टीम आईसीसी टूर्नामेंट में बहुत अच्छा खेल रही है और उसका यहां पर बहुत ही शानदार रिकॉर्ड भी है। रोहित शर्मा और धवन एक-दूसरे के दाहिने और बाएं हाथ के संयोजन के कारण बहुत अच्छे से खेलते हैं।

राहुल को होगा ट्रेंट बोल्ट से सामना

अंगूठे में लगी चोट के चलते अगले तीन मैचों से बाहर हो चुके शिखर की जगह लोकेश राहुल आज रोहित शर्मा के साथ ओपन कर सकते हैं। हालांकि यहां के उछाल लेकिन बल्लेबाजी के लिए अनुकूल विकेट पर पारी का आगाज करना राहुल के लिए आसान नहीं होगा। ऐसे में उनके सामने आज खुद को साबित करने का भी मौका होगा। राहुल के सामने दूसरे छोर पर खड़े रोहित शर्मा का उदाहरण होगा जो परिस्थितियों के अनुसार अपने खेल को बदलने में देर नहीं लगाते हैं। उन्हें रोहित की तरह पावरप्ले में कम से कम जोखिम लेना होगा। इन दोनों का सामना शुरुआती ओवरों में ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी जैसे खतरनाक तेज गेंदबाजी आक्रमण से होगा जिन्होंने ओवल में प्रैक्टिस मैच में भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डाला था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से