Home खेल क्रिकेट पहला टी-20: न्यूजीलैंड ने भारत को 80 रनों से हराया, साउथी ने लिए तीन विकेट

पहला टी-20: न्यूजीलैंड ने भारत को 80 रनों से हराया, साउथी ने लिए तीन विकेट

आउटलुक टीम - FEB 06 , 2019
पहला टी-20: न्यूजीलैंड ने  भारत को 80 रनों से हराया, साउथी ने लिए तीन विकेट
पहला टी-20: न्यूजीलैंड ने भारत को 80 रनों से हराया, साउथी ने लिए तीन विकेट
TWITTER

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच की सीरीज के पहले टी-20 मैच में न्यूजीलैंड ने शानदार जीत दर्ज की है। उसने भारत को 80 रन से हराया। भारत की टीम 139 रनों पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड की तरफ से साउथी ने 17 रन देकर तीन विकेट लिए।

न्यूजीलैंड ने खड़ा किया 219 रनों का विशाल स्कोर

भारत ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 219 रन का स्कोर खड़ा किया। इस तरह भारत को यह मैच जीतने के लिए अब 220 रन बनाने होंगे। न्यूजीलैंड की ओर से ओपनर टिम सिफर्ट ने सबसे ज्यादा 84 रन बनाए। उन्होंने 43 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और छह छक्के लगाए। उनके अलावा ओपनर कॉलिन मुनरो ने 20 गेंद में 34 रन, कप्तान केन विलियम्सन ने 22 गेंद में 34 रन, रॉस टेलर ने 14 गेंद में 23 रन और स्कॉट कुगेलजिन ने 7 गेंद में 20 रन की पारी खेली। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने 51 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रुणाल पंड्या और युजवेंद्र चहल के खाते में एक-एक विकेट आए।

भारतीय टीम की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा पारी की 14वीं गेंद पर ही पवेलियन लौट गए। वे पांच गेंद खेलकर सिर्फ एक रन ही बना पाए। 77 रन तक उसके छह खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके थे।

ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट

पहला विकेट, (8.2 ओवर): कॉलिन मुनरो ने क्रुणाल पंड्या की इस गेंद को ऑफ स्टम्प के ऊपर से खेला। हालांकि, गेंद उनके अनुमान से ज्यादा स्विंग हुई और लॉंग-ऑन पर विजय शंकर ने उनका कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। मुनरो के आउट होने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 86 रन था।

दूसरा विकेट (12.4 ओवर): खालिद खलील अहमद की यह गेंद यॉर्कर थी। टिम सिफर्ट इसे खेलने से चूक गए और गेंद उनका विकेट ले उड़ी। उन्होंने 43 गेंद पर 84 रन बनाए। इस समय न्यूजीलैंड का स्कोर 134 रन था।

तीसरा विकेट (14.6 ओवर): हार्दिक पंड्या की बाहर जाती फुल लेंथ गेंद को डेरिल मिशेल ने बाउंड्री पार भेजने की कोशिश की। गेंद बाउंड्री के पार ही गिरती लेकिन लॉंग-ऑन पर दिनेश कार्तिक ने न सिर्फ उनके खाते में छह रन जुड़ने से रोके, बल्कि शानदार कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन का रास्ता भी दिखा दिया। न्यूजीलैंड के खाते में इस समय तक 164 रन जुड़ चुके थे।

चौथा विकेट (15.1 ओवर): युजवेंद्र चहल की यह गेंद गुगली थी। केन विलियम्सन ने इस सीधे फ्लिक करने की कोशिश की। गेंद उनके बल्ले पर पूरी तरह से नहीं आई और डीप मिडविकेट पर हार्दिक पंड्या ने उनका कैच पकड़ लिया। टीम का स्कोर अभी 164 रन ही था।

पांचवां विकेट (17.5 ओवर):  हार्दिक पंड्या की यह फुल-टॉस गेंद थी। कमर से नीचे इस गेंद पर कोलिन डी ग्रैंडहोम ने छक्का लगाने की कोशिश की। हालांकि, डीप स्क्वायर लेग पर सबस्टीट्यूट फील्डर मोहम्मद सिराज ने शानदार कैच पकड़ लिया। न्यूजीलैंड के खाते में 189 रन जुड़ चुके थे।

छठा विकेट (18.1 ओवर): भुवनेश्वर कुमार की बाहर जाती इस गेंद को रॉस टेलर ने उठाकर खेला। गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेते हुए शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े खलील अहमद के हाथों में पहुंच गई। इस समय टीम का स्कोर 191 रन था।

हार्दिक-क्रुणाल की जोड़ी वनडे में एक साथ खेलने वाली भारतीय भाइयों की तीसरी जोड़ी

मैच में हार्दिक पंड्या और उनके भाई क्रुणाल पंड्या दोनों खेल रहे हैं। वनडे में भारतीय भाइयों की यह तीसरी जोड़ी है जो एक ही मैच में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही है। इससे पहले मोहिंदर अमरनाथ और सुरिंदर अमरनाथ और इरफान पठान और यूसुफ पठान भी वनडे में एक साथ मैदान पर उतर चुके हैं। मोहिंदर और सुरिंदर ने तीन वनडे एक साथ खेले हैं। इरफान और यूसुफ आठ वनडे और इतने ही टी-20 में एक साथ भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। हार्दिक और क्रुणाल टी-20 में एक साथ भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

डेरिल मिशेल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू

न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल ने इस टी-20 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। वहीं, भारत ने तीन ऑलराउंडर विजय शंकर, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या के साथ उतरने का फैसला किया। 15 सदस्यीय भारतीय टीम के तीनों विकेटकीपर बल्लेबाज अंतिम-11 में शामिल हैं। कुलदीप यादव और केदार जाधव आखिरी एकादश में जगह बनाने में नाकाम रहे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), कॉलिन मुनरो, टिप सिफर्ट (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, मिशेल सैंटनर, स्कॉट कुगेलजिन, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से