Advertisement

श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराकर टीम इंडिया ने सीरीज पर किया कब्जा

भारत ने पहली पारी में 9 विकेट पर 622 रन बनाकर पारी घोषित कर की थी। इसके जवाब में श्रीलंका की पहली पारी महज 183 रनों पर सिमट गई और उसे फॉलोऑन का सामना करना पड़ा।
श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराकर टीम इंडिया ने सीरीज पर किया कब्जा

भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो में खेले जा रहे टेस्ट मैच में चौथे दिन ही भारत ने मेजबान श्रीलंका को पारी और 53 रनों से मात देते हुए इतिहास रच दिया है। इस जीत के साथ ही भारत तीन टेस्ट मैचों की सिरीज में 2-0 से आगे हो गया है। इससे पहले भारत ने गॉल में हुए पहले टेस्ट में जीत दर्ज की थी।

फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंका की दूसरी पारी 386 रनों पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट झटके। उनके अलावा अश्विन और पंड्या को 2-2 विकेट मिला, जबकि उमेश यादव ने 1 विकेट चटकाया। दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाने वाले रवींद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने लगातार 8वीं टेस्ट सीरीज जीती है और 2014-15 में ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर चार टेस्ट की श्रृंखला में 2-0 की हार के बाद से टीम इंडिया ने कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है।

इससे पहले भारत ने पहली पारी में 9 विकेट पर 622 रन बनाकर पारी घोषित कर की थी. इस पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 133 और अजिंक्य रहाणे ने 132 रन बनाए, इसके जवाब में श्रीलंका की पहली पारी महज 183 रनों पर सिमट गई थी और उसे फॉलोऑन का सामना करना पड़ा।

फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंका की दूसरी पारी में दिमुथ करुणारत्ने ने 141 रन और कुशल मेंडिस ने 110 रनों की बदौलत भारत को चुनौती देने की कोशिश की। लेकिन रविंद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मेजबान देश की दूसरी पारी 386 रनों पर ढेर हो गई। 

 पहली पारी में 183 रन के मामूली स्कोर पर ढेर होने के बाद फॉलोआन खेलने उतरी श्रीलंका ने बेहतरीन वापसी करते हुये तीसरे दिन के स्कोर दो विकेट पर 209 रन से आगे खेलना शुरु किया। करूणारत्ने 92 और मलिंडा पुष्पकुमारा दो रन से अपनी पारी को ऑगे बढ़ाया। करुणारत्ने ने शानदार बैटिंग करते हुए अपने करियर का छठा शतक पूरा किया।

 चौथे दिन सबसे पहले मेलिंडा पुष्पकुमारा का विकेट गिरा। पुष्पकुमारा 16 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए. जडेजा ने भारत को चौथी सफलता दिलाई। दिनेश चांडीमल दो रन बनाकर जडेजा की बॉल पर रहाणे को कैच दे बैठे। ओपनर दिमुथ करूणारत्ने (नाबाद 136) के शानदार शतक की बदौलत श्रीलंका ने भारत के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में लंच तक चार विकेट पर 302 रन बना लिये थे।

 लंच के बाद जडेजा ने करुणारत्ने को 141 रन पर रहाणे के हाथों कैच आउट करवा टीम इंडिया को पांचवीं सफलता दिलाई। इसके अगले ही ओवर में श्रीलंका का पांचवां विकेट 310 के स्‍कोर पर गिरा। करुणारत्‍ने और मैथ्‍यूज ने पांचवें विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की।

लंच के बाद श्रीलंका के विकेट तेजी से गिरने लगे। श्रीलंका का सातवां विकेट दिलरुवान परेरा के रुप में गिरा। परेरा 4 रन बनाकर जडेजा की बॉल पर पवेलियन लौटे। डी सिल्वा 17 रन बनाकर जडेजा की बॉल पर रहाणे को कैच दे बैठे। निरोशन डिकवेला 31 रन बनाकर हार्दिक पंड्या की बॉल पर रहाणे को कैच थमा बैठे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement