Advertisement

मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 151 पर सिमटी, बुमराह ने झटके 33 रन पर 6 विकेट

भारत ने आस्‍ट्रेलिया को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी के लिए भारतीय टीम मैदान में उतर चुके हैं। अभी...
मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 151 पर सिमटी, बुमराह ने झटके 33 रन पर 6 विकेट

भारत ने आस्‍ट्रेलिया को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी के लिए भारतीय टीम मैदान में उतर चुके हैं। अभी क्रीज पर हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करने के लिए उतरे हैं।

आस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 151 रन पर सिमटी गई है और भारत को 292 रन की बढ़त मिली है। आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन टी-ब्रेक तक शुक्रवार को यहां अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 145 रन बनाए। आस्ट्रेलिया अब भी भारत से 298 रन पीछे है। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 443 रन पर समाप्त घोषित की थी।

भारतीय गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया को तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन सुबह के सत्र में चार झटके दिए जिससे लंच तक उसका स्कोर चार विकेट पर 89 रन हो गया। लंच के समय ट्रेविस हेड 18 रन पर खेल रहे थे। आस्ट्रेलिया ने लंच से ठीक पहले शॉन मार्श (19) का विकेट गंवाया। आस्ट्रेलिया अभी भारत से 354 रन पीछे है। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 443 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी।

आस्ट्रेलिया ने सुबह बिना किसी नुकसान के आठ रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन इशांत शर्मा (32 रन देकर एक) और जसप्रीत बुमराह (28 रन देकर दो) ने अपनी शानदार लाइन और लेंथ से उसके बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा कर दी।

आस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी ने गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी लेकिन उनका यह दांव उलटा पड़ गया। इशांत ने दिन के पांचवें ओवर में आरोन फिंच (आठ) को मिडविकेट पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच करा दिया। हवा में खेले गए किसी शाट को कैच में बदलने के लिये क्षेत्ररक्षक को उस जगह पर खड़ा किया गया था और भारत की यह रणनीति कारगर साबित हुई। इसके चार ओवर बाद मार्कस हैरिस (22) का अपने पुल पर नियंत्रण नहीं रहा और उन्होंने फाइन लेग क्षेत्ररक्षक को कैच थमा दिया। बुमराह का यह दिन का पहला विकेट था।

भारत ने इसके बाद दबाव बना दिया। करीबी क्षेत्ररक्षण सजाया गया और रविंद्र जडेजा (19 रन देकर एक) को आक्रमण पर लगा दिया गया। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए आफ स्टंप के बाहर बनी खुरदुरी जगह का फायदा उठाकर बल्लेबाजों के लिए परेशानियां खड़ी की। जडेजा की इस रणनीति का शिकार उस्मान ख्वाजा (21) बने जिन्होंने शॉर्ट लेग पर कैच थमाया। इससे स्कोर तीन विकेट पर 53 रन हो गया।

शॉन मार्श और हेड ने चौथे विकेट के लिए 36 रन जोड़कर टीम को इन झटकों से उबारने की कोशिश की। उन्होंने जडेजा के खिलाफ फुटवर्क का अच्छा इस्तेमाल किया। लेकिन लंच से ठीक पहले बुमराह की यार्कर का शॉन मार्श के पास कोई जवाब नहीं था जिस पर वह पगबाधा आउट हो गए।

भारत ने पहले दो दिन तक बल्लेबाजी की तथा चेतेश्वर पुजारा (106) के शतक तथा कप्तान विराट कोहली (82), अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे अग्रवाल (76) और रोहित शर्मा (नाबाद 63) के अर्धशतकों से सात विकेट पर 443 रन बनाकर पारी समाप्त घोषित की। चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है। भारत ने एडिलेड में पहला टेस्ट 31 रनों से जीता जबकि आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरा टेस्ट मैच 146 रन से जीतकर श्रृंखला को बराबर किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad