Home खेल क्रिकेट आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर, कोहली और बुमराह शीर्ष पर बरकरार

आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर, कोहली और बुमराह शीर्ष पर बरकरार

आउटलुक टीम - FEB 04 , 2019
आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर, कोहली और बुमराह शीर्ष पर बरकरार
आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर, कोहली और बुमराह शीर्ष पर बरकरार

भारतीय क्रिकेट टीम सोमवार को आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई। वहीं कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए संबंधित सूची में शीर्ष पर बने रहे। भारत ने न्यूजीलैंड को पांच वनडे मैचों की सीरीज में 4-1 से हराकर सीरीज़ अपने नाम की, जिसका फायदा भारत को टीम रैंकिंग में भी हुआ और वह एक अंक लेकर शीर्ष टीम इंग्लैंड के और करीब पहुंच गई है। जबकि न्यूजीलैंड चौथे पायदान पर खिसक गई है। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पर सीरीज जीत कर (122) अंक जमा किए हैं और इंग्लैंड (126) से पीछे है।

धोनी ने तीन स्थान की लगाई छलांग

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन अर्धशतक जड़ने के साथ ही आईसीसी की वनडे रैंकिंग में धोनी ने तीन स्थान की छलांग लगाई और वह 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं उन्हे इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज से भी नवाजा गया। यहीं नहीं भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए न्यूजीलैंड के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को बड़ा फायदा मिला है। और वनडे रैंकिंग में तीसरे पायदान पर आ गए हैं, बोल्ट ने सीरीज में कुल 12 विकेट लिए थे। जिसमें चौथे वनडे में उन्होंने 21 रन पर पांच विकेट लेकर अपनी टीम को बड़ी जीत दिलाई थी। जनवरी 2016 में बोल्ट रैंकिंग में शीर्ष पर थे और एक बार फिर वह उसके करीब पहुंच गए है।

जसप्रीत बुमराह शीर्ष पर

वनडे गेंदबाजों की सूची में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शीर्ष और अफगानिस्तान के राशिद खान दूसरे स्थान पर हैं। भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को एक स्थान का फायदा हुआ और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गए है। जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार छह स्थान की छलांग लगाते हुए 17वें पायदान पर आ गए हैं। कप्तान कोहली की अगुवाई में केदार जाधव को भी आठ स्थान का फायदा हुआ है और वे 35वें स्थान पर आ गये हैं।

ये हुए अहम उलटफेर

नयी सूची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पूर्व तीन मैचों की श्रृंखला, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच पांच मैचों की श्रृंखला और संयुक्त अरब अमीरात और नेपाल के बीच तीन मैचों की श्रृंखला भी शामिल है।

दक्षिण अफ्रीका के लिए, क्विंटन डी कॉक एक स्थान से ऊपर उठकर आठवें स्थान पर आ गये हैं,वहीं हाशिम अमला को भी तीन स्थान का फायदा हुआ और वे 13 पर पहुँचे और रीजा हेंड्रिक 36 स्थान ऊपर छल्लांग लगाते हुए 94वें स्थान पर चले गए हैं, जबकि एंडिले फेहलुकवेओ के आठ विकेटों ने उन्हें 13 स्थान ऊपर करते हुए 19वें स्थान पर पहुंचा दिया और ड्वाइन प्रीटोरियस 53 वें से 44 वें स्थान पर आ गये हैं।

टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका से पीछे चौथे स्थान पर खिसक गया है। नेपाल के पास अब आठ मैचों की दहलीज पार करने के बाद पूरी रैंकिंग है और अब वह यूएई के साथ 15 अंकों के साथ अपनी 2-1 की जीत के साथ बराबरी पर है और मामूली अंतर से पीछे है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से