Home » खेल » क्रिकेट » पुजारा की रिकार्ड पारी और साहा के शतक से भारत मजबूत

पुजारा की रिकार्ड पारी और साहा के शतक से भारत मजबूत

MAR 19 , 2017
चेतेश्वर पुजारा ने दोहरे शतक के दौरान क्रीज पर रिकार्ड समय बिताया जबकि रिद्धिमान साहा ने भी जुझारू शतक जड़ा जिससे भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन 152 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में 23 रन तक ऑस्‍ट्रेलिया के दो विकेट चटकाकर मैच में अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली।

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के 451 रन के जवाब में पहली पारी नौ विकेट पर 603 रन बनाकर घोषित की।

Advertisement

बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा :छह रन पर दो विकेट: ने इसके बाद सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर :14: और नाइट वाचमैन नाथन लियोन :02: को बोल्ड करके दूसरी पारी में 7.2 ओवर में ही ऑस्‍ट्रेलिया को संकट में डाल दिया।

ऑस्‍ट्रेलिया की टीम अब भी 129 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं। सलामी बल्लेबाज मैट रेनशा सात रन बनाकर खेल रहे हैं।

इससे पहले पुजारा एक पारी में 500 से अधिक गेंद खेलने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। उन्होंने अपने तीसरे और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे दोहरे शतक के दौरान 525 गेंद में 21 चौकों की मदद से 202 रन बनाए और गेंदों के लिहाज से सबसे बड़ी पारी के अपने आदर्श राहुल द्रविड़ के 12 साल पुराने रिकार्ड को पीछे छोड़ा जिन्होंने अप्रैल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 270 रन की पारी के दौरान 495 गेंद का सामना किया था। पुजारा ने पांच सत्र से अधिक बल्लेबाजी करते हुए क्रीज पर 11 घंटे और 12 मिनट बिताए।

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे विकेटकीपर साहा ने 233 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 117 रन की पारी खेली। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 199 रन की साझेदारी की।

जडेजा ने अंत में 55 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों से नाबाद 54 रन की पारी खेलकर भारत की बढ़त को 150 रन के पार पहुंचाया।

ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 106 रन देकर चार विकेट हासिल किए। बायें हाथ के स्पिनर स्टीव ओकीफी ने भी 199 रन देकर तीन विकेट चटकाए। ओकीफी ने पारी में 77 ओवर किए जो भारतीय सरजमीं पर एक पारी में किसी ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक ओवर हैं।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तीन तिहरे शतक जड़ने वाले पुजारा अपनी इस पारी के दौरान पूरी तरह एकाग्र रहे और जोखिम भरे शाट खेलने से बचे।

ईरानी कप में इस साल शेष भारत की जीत के दौरान 316 रन की अटूट साझेदारी करने वाले पुजारा और साहा ने थकान को हावी नहीं होने दिया और ऑस्‍ट्रेलिया को पहले दो सत्र में सफलता से महरूम रखा।

भारत ने दिन की शुरूआत छह विकेट पर 390 रन से की। आसमान में छाए बादलों के बीच साहा ने 100 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

ऑस्‍ट्रेलिया इस दौरान डीआरएस को लेकर भी भाग्यशाली नहीं रहा जब साहा को 19 और पुजारा को 157 रन के निजी स्कोर अंपायर ने आउट दिया लेकिन रिव्यू बल्लेबाजों के पक्ष में गए।

साहा को कमिंस की दिन की पहली गेंद पर अंपायर क्रिस गफाने ने पगबाधा आउट दिया लेकिन भारत के रिव्यू लेने पर पता चला कि गेंद लेग स्टंप से बाहर जा रही थी और मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा।

साहा ने अगली गेंद पर कवर ड्राइव से चौका जड़ा। अर्धशतक के समीप पहुंचने पर साहा ने आफ स्पिनर नाथन लियोन पर छक्का भी मारा।

साहा 51 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब बायें हाथ के स्पिनर स्टीव ओकीफी की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने उनका कैच टपकाया। पुजारा ने भी इस बीच लियोन पर एक रन के साथ 391 गेंद में अपने 150 रन पूरे किए।

ऑस्‍ट्रेलिया ने इसके बाद लियोन और कमिंस की गेंद पर साहा के खिलाफ विकेट के पीछे कैच के लिए डीआरएस लिया लेकिन दोनों ही बार मैदानी अंपायर के नाटआउट के फैसले कायम रहे। साहा इस समय क्रमश: 59 और 82 रन बनाकर खेल रहे थे।

साहा ने चाय के बाद ग्लेन मैक्सवेल की पहली गेंद पर एक रन के साथ 214 गेंद में अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया। पुजारा ने भी लियोन की गेंद पर एक रन के साथ 521 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया। वह हालांकि इसके तुरंत बाद रन गति में इजाफा करने की कोशिश में लियोन की गेंद पर शार्ट मिडविकेट पर मैक्सेवल को कैच दे बैठे। साहा ने भी ओकीफी की गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमाया।

जडेजा और उमेश यादव :16: ने इसके बाद नौवें विकेट के लिए तेजी से 54 रन जोड़े। जडेजा ने लियोन और ओकीफी पर छक्के जड़े जबकि यादव ने कमिंस पर दो चौके मारे। यादव हालांकि ओकीफी की गेंद पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में मिड आफ पर वार्नर को कैच दे बैठे।

जडेजा ने कमिंस के अगले ओवर में चौके के साथ 51 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अंतिम गेंद पर भी चौके के साथ टीम का स्कोर 600 रन और बढ़त 150 रन के पार पहुंचाई जिसके बाद कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी। भाषा


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.