Home खेल क्रिकेट भारत ने 35 रन से न्यूजीलैंड को हराया, 4-1 से सीरीज पर कब्जा

भारत ने 35 रन से न्यूजीलैंड को हराया, 4-1 से सीरीज पर कब्जा

आउटलुक टीम - FEB 03 , 2019
भारत ने 35 रन से न्यूजीलैंड को हराया, 4-1 से सीरीज पर कब्जा
भारत ने 35 रन से न्यूजीलैंड को हराया
TWITTER

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 35 से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने यह सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। युजवेंद्र चहल ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए। भारत की ओर से मैच में सबसे ज्यादा अंबाती रायडू ने 90 रन बनाए। ऑलराउंडर विजय शंकर और हार्दिक पंड्या ने 45-45 रन की पारी खेली। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 253 रन का लक्ष्य दिया था। कीवी टीम 217 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारतीय टीम ने एशिया के बाहर टेस्ट खेलने वाले देशों में पहली बार 4-1 के अंतर से सीरीज जीती है। एशिया के बाहर कनाडा (टेस्ट नहीं खेलता) में भारत 4-1 से सीरीज जीत चुका है। 1997 में उसने पाकिस्तान को हराया था। टीम इंडिया ने कुल पांचवीं बार विदेश में द्विपक्षीय सीरीज इस अंतर से जीती है। इससे पहले श्रीलंका में 2009 और 2012 में और पाकिस्तान में 2006 में 4-1 से जीत हासिल की थी।

ऐसे गिरे न्यूजीलैंड टीम के विकेट

पहला विकेट, (3.3 ओवर): मोहम्मद शमी की शॉर्ट गेंद को समझ नहीं सके हेनरी निकोलस और शॉट खेलने के चक्कर में मिडविकेट पर केदार जाधव के कैच थमा बैठे। इस समय कीवी टीम 18 रन ही जोड़ सकी थी।

दूसरा विकेट, (9.1 ओवर): शमी ने एक बार फिर शॉर्ट गेंद पर कोलिन मुनरो को क्लीन बोल्ड कर दूसरी सफलता दिलाई। मुनरो इस सामान्य गेंद पर बाउंड्री लेना चाहते थे, लेकिन गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप्स पर जा लगी। इस समय न्यूजीलैंड का स्कोर 37 रन था।

तीसरा विकेट, (10.2 ओवर): हार्दिक पंड्या ने इनस्विंग गेंद पर रोस टेलर को छकाते हुए एलबीडब्ल्यू आउट किया। पंड्या ने मैच में अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर यह विकेट लिया। इस समय न्यूजीलैंड टीम 38 ही बना सकी थी।

चौथा विकेट, (25.4 ओवर): केदार जाधव की धीमी गेंद को केन विलियम्सन ने डीप मिडविकेट की ओर हवा में मारा। लेकिन, वे गेंद को गति नहीं दे सके और शिखर धवन के हाथों बाउंड्री पर कैच आउट हो गए। इस समय कीवी टीम ने 105 रन बना लिए थे।

पांचवां विकेट, (28.3 ओवर): युजवेंद्र चहल की अंदर आती गेंद को टॉम लाथम समझ नहीं सके और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इस समय न्यूजीलैंड का स्कोर 119 रन था।

मुश्किल समय में रायडू ने खेली 90 रन की पारी

मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी। भारत ने 18 रन पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। इसके बाद अंबाती रायडू और विजय शंकर के बीच पांचवें विकेट के लिए 98 रन की पार्टनरशिप हुई। दूसरी बड़ी साझेदारी रायडू और केदार जाधव के बीच छठवें विकेट के लिए 74 रन की हुई। इसके दम पर भारत ने 252 रन का स्कोर बनाया। भारत की ओर से सबसे ज्यादा रायडू ने 90 रन बनाए। ऑलराउंडर विजय शंकर और हार्दिक पंड्या ने 45-45 रन की पारी खेली। पंड्या ने अपनी पारी में 22 गेंदें खेलीं और 5 छक्के लगाए। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 4 और ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट लिए। बोल्ट ने इस सीरीज में अब तक सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए हैं।

जाधव के एक हजार रन पूरे

केदार जाधव ने मैच में 34 रन की पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर के 1000 रन पूरे कर लिए हैं। जाधव ने वनडे करियर में अब तक 54 मैच खेलकर 1002 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक भी शामिल हैं।

टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, अंबाती रायडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोलस, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर, टोड एस्टल, कोलिन डी ग्रांडहोम, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से