Home खेल क्रिकेट भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे वनडे में हराया, विराट कोहली ने 42वां शतक बनाते ही तोड़े कई रिकॉर्ड

भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे वनडे में हराया, विराट कोहली ने 42वां शतक बनाते ही तोड़े कई रिकॉर्ड

आउटलुक टीम - AUG 12 , 2019
भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे वनडे में हराया, विराट कोहली ने 42वां शतक बनाते ही तोड़े कई रिकॉर्ड
भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरा वनडे हराया, विराट कोहली ने 42वां शतक बनाते ही तोड़े कई रिकॉर्ड
आउटलुक टीम

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने 59 रन से जीत हासिल कर 1-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। बारिश से प्रभावित इस मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 50 ओवर में 7 विकेट पर 279 रन बनाए। इसके बाद बारिश के कारण वेस्टइंडीज के लक्ष्य को घटाकर 46 ओवर में 270 रन कर दिया गया। लेकिन मेजबान टीम 42 ओवर में 210 बनाकर ढेर हो गई। इस तरह भारतीय टीम ने 59 रन के अंतर से मैच अपने नाम कर लिया। विराट कोहली को उनकी 120 रन की शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

काफी समय बाद लगाया शतक

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का पांच महीने से चल रहा शतकों का सूखा रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खत्म हो गया। विराट ने सीरीज के दूसरे वनडे में 125 गेंद पर 120 रन की पारी खेली और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 14 चौके और एक छक्का जड़ा। वनडे क्रिकेट में 11 पारी के बाद उनके बल्ले से निकला शतक है। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर और रांची में लगातार दो शतक जड़े थे। इसके बाद उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला। विश्व कप के दौरान उन्होंने लगातार पांच अर्धशतक जड़े लेकिन वो एक बार भी तीन अंक के आंकड़े को नहीं छू सके। यह उनका 42वां वनडे शतक था।

इस मामले में रोहित शर्मा को पछाड़ा

विराट ने दूसरे वनडे में 88 रन के आंकड़े को छूते ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 35 मैच की 34वीं पारी में दो हजार रन पूरे कर लिए। इसके साथ ही विराट किसी भी टीम के खिलाफ सबसे तेजी से दो हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट से पहले ये रिकॉर्ड हिटमैन रोहित शर्मा के नाम दर्ज था उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 37 पारियों में दो हजार रन पूरे किए थे। वहीं सचिन तेंडुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था वह इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं।  

तोड़ा जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड

साथ ही विराट कोहली ने अपनी शतकीय पारी के दौरान जैसे ही 19वां रन बनाया वो वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ दिया। मियांदाद ने 64 मैच की 64 पारियों में वेस्टइंडीज के खिलाफ 1930 रन बनाए थे। विराट कोहली ने विंडीज के खिलाफ 34वीं पारी में इस आंकड़े को पीछे छोड़ दिया। विराट के नाम अब वेस्टइंडीज के खिलाफ 2008 रन हो गए हैं। 

सौरव गांगुली से ज्यादा रन बनाए

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सौरव गांगुली को पछाड़कर आठवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने रविवार को अपनी 120 रन की पारी के दौरान गांगुली को पीछे छोड़ा। विराट के 238 मैच की 229 पारियों में 11406 रन हो गए हैं। सौरव गांगुली के नाम वनडे में 11,363 रन हैं वह अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में नौवें पायदान पर आ गए हैं। 

तीन टीमों के खिलाफ जड़े हैं 24 शतक

एक और रिकॉर्ड विराट कोहली ने रविवार को अपने नाम किया। उन्होने वेस्टइंडीज के खिलाफ आठवां शतक जड़ा। इसके साथ ही वो किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में सचिन तेंडुलकर के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा नौ शतक जड़े हैं वहीं श्रीलंका के खिलाफ उनके बल्ले से आठ शतक निकले थे। वहीं विराट कोहली के श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ भी आठ शतक हो गए हैं। विराट ने अपने 42 शतकों में से 24 इन तीन टीमों के खिलाफ जड़े हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से