Advertisement

भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 3-0 से जीती टेस्ट सीरीज, पहली बार किया वाइटवॉश

रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मेजबान भारत ने सिर्फ 9 मिनट और दो...
भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 3-0 से जीती टेस्ट सीरीज, पहली बार किया वाइटवॉश

रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मेजबान भारत ने सिर्फ 9 मिनट और दो ओवरों में मैच अपने नाम करते हुए दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर दिया। एक पारी और 202 रन से रांची टेस्ट अपने नाम करते हुए टीम इंडिया ने 3-0 से यह टेस्ट सीरीज अपने नाम की। इसी के साथ भारत ने लगातार 11 घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह पहला मौका है जब भारतीय खिलाड़ियों ने प्रोटियाज टीम को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।

ऑस्ट्रेलिया के बाद अब भारत ने किया यह कारनामा

आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका ने 1935 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो या इससे ज्यादा टेस्ट मैच लगातार पारी और रन के अंतर से हारे थे। साल 1935-36 में एक सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को लगातार तीन मुकाबलों में पारी और रन के अंतर से मात दी थी। यही कमाल अब भारतीय टीम ने कप्तान कोहली के नेतृत्व में किया है। इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है। इसके अलावा विराट साउथ अफ्रीका को लगातार दो टेस्ट मैचों में फॉलोऑन देकर पारी और रन के अंतर से जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। 

घरेलू सरजमीं पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीती

इस टेस्ट सीरीज को जीतने के साथ ही भारत ने घरेलू सरजमीं पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। भारतीय टीम ने एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली की कप्तानी में अब तक घरेलू सरजमीं पर कुल 11 सीरीज जीत ली हैं। इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज लगातार अपने देश में जीती हैं।

ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने कोहली

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में 14वीं जीत हासिल की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के अलावा बाकी एशियाई टीम मिलकर कुल 13 बार दक्षिण अफ्रीका की टीम को धूल चटा पाई हैं। इसके अलावा विराट कोहली के अलावा कोई भी एशियाई कप्तान साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शीर्ष पर काबिज है भारत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली गई इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच विशाखापट्टनम में खेला गया, जिसे भारतीय टीम ने 203 रन से जीता। वहीं, दूसरा मैच पुणे में खेला गया, जिसे टीम इंडिया ने पारी और 137 रनों के अंतर से जीता। इसके अलावा सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच रांची में खेला गया, जिसे भारत ने पारी और 202 रनों के अंतर से जीता। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad