Advertisement

भारत-पाक मुकाबले के रोमांच की हार, 124 रनों से जीता भारत

बर्मिंघम में आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी के पहले मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की है। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों से हराया। पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टास जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया जिसके बाद रोहित और धवन ने टीम को शानदार शुरुआत दिलायी।
भारत-पाक मुकाबले के रोमांच की हार, 124 रनों से जीता भारत

चैम्पियंस ट्रॉफी के अपने पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से हरा दिया। 289 रन के टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 33.4 ओवर में 9 विकेट पर 164 रन ही बना सकी। उनका आखिरी बैट्समैन खेलने ही नहीं आया। इस टूर्नामेंट के इतिहास में भारत की ये सबसे बड़ी जीत है।

रोहित शर्मा की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारत ने आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी के वर्षा से प्रभावित 48 ओवर के ग्रुप बी मैच में तीन विकेट पर 319 रन बनाये। रोहित ने 119 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 91 रन की पारी खेलने के अलावा शिखर धवन (68) के साथ पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी। अंत में कप्तान विराट कोहली (नाबाद 81) और युवराज सिंह (53) ने तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 9.4 ओवर में 93 रन की साझेदारी करके टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी। 

कोहली ने 68 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और तीन छक्के जड़े जबकि युवराज ने 32 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का मारा। हार्दिक पंड्या ने सिर्फ छह रन में नाबाद 20 रन बनाये। भारतीय बल्लेबाजों ने अंतिम चार ओवर में ताबड़तोड़ शाट खेलते हुए 72 रन बटोरे।

इस शानदार पारी के साथ ही रोहित शर्मा ने 12 वनडे मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ अपना 5वां अर्द्धशतक भी पूरा किया। इसके साथ ही शिखर धवन (68) विराट कोहली (81) और युवराज सिंह ने 53 रनों की बेहद ही अहम पारी खेली।

पाकिस्तान की पारी

वहीं टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान को अजहर अली और अहमद शहजाद ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 54 बॉल पर 47 रन जोड़े। पाकिस्तान को पहला झटका 8.6 ओवर में लगा, जब भुवनेश्वर कुमार ने अहमद शहजाद (12) को एलबीडब्ल्यू कर दिया। दूसरा विकेट बाबर आजम (8) का रहा। जो 12.2 ओवर में उमेश यादव की बॉल पर रवींद्र जडेजा को कैच देकर आउट हो गए। इस वक्त टीम का स्कोर 61 रन था। 91 रन के स्कोर पर पाकिस्तान का तीसरा विकेट गिरा। 20.5 ओवर में रवींद्र जडेजा की बॉल पर अजहर अली (50) को हार्दिक पंड्या ने उन्हें कैच कर लिया।

शोएब मलिक (15) के रूप में पाकिस्तान का चौथा विकेट गिरा। 23.3 ओवर में रवींद्र जडेजा के डायरेक्ट थ्रो पर वे रन आउट हो गए। इस वक्त स्कोर 114/4 रन था। पांचवे विकेट के रूप में मो. हफीज (33) आउट हुए। उन्हें 26.3 ओवर में रवींद्र जडेजा की बॉल पर भुवनेश्वर कुमार ने कैच कर लिया। 4 रन बाद ही 135 के स्कोर पर पाकिस्तान का छठा विकेट भी गिर गया। जब 27.3 ओवर में हार्दिक पंड्या की बॉल पर केदार जाधव ने उन्हें कैच कर लिया। हार्दिक पंड्या ने कप्तान सरफराज अहमद (15) को आउट करते हुए पाकिस्तान का सातवां विकेट गिराया। 29.3 ओवर में वे धोनी के हाथों कैच आउट हो गए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad