Home खेल क्रिकेट भारत और वेस्टइंडीज का अंतिम वनडे आज, कुलदीप और रोहित पर होंगी निगाहें

भारत और वेस्टइंडीज का अंतिम वनडे आज, कुलदीप और रोहित पर होंगी निगाहें

आउटलुक टीम - AUG 14 , 2019
भारत और वेस्टइंडीज का अंतिम वनडे आज, कुलदीप और रोहित पर होंगी निगाहें
भारत और वेस्टइंडीज का अंतिम वनडे आज, कुलदीप और रोहित पर होगी निगांहे
आउटलुक टीम

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम बुधवार को क्वींस पार्क ओवल मैदान पर होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे मैच को जीतकर वनडे सीरीज भी अपने नाम करना चाहेगी। पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो जाने के बाद भारत ने दूसरा मैच डकवर्थ लुइस नियम के तहत 59 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अब उसकी नजरें सीरीज अपने नाम करने पर है। भारत अगर यह मैच हारता है तो सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहेगा।

धवन चाहेंगे आखिरी वनडे में रन बनाना

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी लगातार चार मैचों में विफल रहने के बाद बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे। टी-20 सीरीज में एक, 23 और तीन रन की पारियां खेलने वाले धवन दूसरे वनडे में सिर्फ दो रन बना पाए थे, जिससे चोट के बाद उनकी वापसी अच्छी नहीं रही। धवन को अंदर आती गेंद पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें दो बार तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल ने आउट किया। धवन टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं और ऐसे में वह अपने कैरेबियाई दौरे का अंत यादगार पारी खेलकर करना चाहेंगे। साथ ही इस मैच में कई रिकॉर्ड भी तोड़े व बनाए जाएंगे।

चाइनामैन कुलदीप तोड़ सकते हैं शमी का रिकॉर्ड

वैसे तो एक बार फिर टीम के कई दिग्गज खिलाड़ियों पर ही नजरें रहेंगी लेकिन एक भारतीय खिलाड़ी ऐसा भी है जिसको लेकर ज्यादा चर्चा तो नहीं है लेकिन वो इतिहास रचने के बेहद करीब है। हम बात कर रहे हैं कानपुर (उत्तर प्रदेश) से आने वाले भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की। टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव वनडे क्रिकेट में विकेटों का शतक लगाने से कुल चार विकेट दूर हैं।

अब तक सीरीज के दो मैचों में उन्होंने तीन अहम विकेट लिए हैं, ऐसे में तीसरे वनडे में भी वो टीम का हिस्सा होंगे इसमें कोई शक नहीं है। अगर वो इस मैच में चार विकेट लेने में सफल रहे तो वो वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेजी से 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। ऐसा करते हुए वो उन्हीं के साथी खिलाड़ी व पेसर मोहम्मद शमी का रिकॉर्ड तोड़ेंगे जिन्होंने 56 मैचों में 100 विकेट पूरे किए थे। जबकि कुलदीप यादव अब तक 53 मैचों में 96 विकेट हासिल कर चुके हैं।

रोहित के पास युवराज सिंह को पछाड़ने का मौका

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा के पास बुधवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे व अंतिम वनडे में इतिहास रचने का मौका है। रोहित वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में सातवें स्‍थान पर पहुंच सकते हैं। हिटमैन को 26 रन बनाने की जरूरत है। अगर वह तीसरे वनडे में ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो भारत के पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज युवराज सिंह को पीछे छोड़ देंगे। युवराज सिंह ने 304 वनडे में 8701 रन बनाए हैं जबकि रोहित ने 217 मैचों में 8676 रन बनाए हैं। युवराज सिंह ने हाल ही में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया था।

हाशिम अमला से निकलना चाहेंगे आगे

भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वालों में रोहित शर्मा से आगे सचिन तेंडुलकर (18426), विराट कोहली (11406), सौरव गांगुली (11363), राहुल द्रविड़ (10889), एमएस धोनी (10773), मोहम्‍मद अजहरूद्दीन (9378) और युवराज सिंह (8701) हैं। ध्‍यान हो कि युवी ने भारत की तरफ से वनडे में 8609 रन बनाए। उन्‍होंने एशिया एकादश की तरफ से 92 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा का दूसरे वनडे में प्रदर्शन ज्‍यादा बेहतर नहीं रहा था और उनकी कोशिश तीसरे वनडे में बड़ी पारी खेलने की होगी। इसके अलावा रोहित शर्मा की निगाहें इस वनडे सीरीज में पहला शतक लगाकर हाशिम अमला को पीछे छोड़कर श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या की बराबरी करें, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 28 शतक जड़े हैं। वहीं, रोहित शर्मा और हाशिम अमला ने 27-27 सेन्चुरी लगाई हैं।

कप्‍तान कोहली की भी होगी इस रिकॉर्ड पर नजर

साथ ही भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने रविवार को पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा। वह भारत के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे। विराट के पास विंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में भी बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। कोहली वेस्‍टइंडीज की जमीन पर भारत-विंडीज मैचों में सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन सकते हैं। उन्‍हें 25 रन की दरकार है। अगर कोहली ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज बल्‍लेबाज रामनरेश सरवन को पीछे छोड़ देंगे। कोहली ने 14 मैचों में 61.45 की औसत से 676 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्‍होंने कैरेबियाई जमीन पर तीन शतक जमाए। रामनरेश सरवन ने 700 रन बनाए हैं और कोहली की नजरें इन्‍हें पीछे छोड़ने पर होंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से