Home खेल क्रिकेट भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल पर बारिश का साया, क्या हैं विकल्प

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल पर बारिश का साया, क्या हैं विकल्प

आउटलुक टीम - JUL 08 , 2019
भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल पर बारिश का साया, क्या हैं विकल्प
भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच हो सकता है बारिश के कारण रद्द, रिजर्व –डे पर भी खतरा
आउटलुक टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले पर बारिश का साया मंडरा रहा है। मैनचेस्टर में होने वाले इस मैच में बारिश खेल का मजा किरकिरा कर सकती है। इसके पहले लीग दौर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच बारिश की वजह से मैच रद्द हो चुका है। मौसम विभाग की मानें तो यह बारिश लगातार तीन दिन तक हो सकती है। 

सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए हालांकि रिजर्व डे रखे गए हैं और अगर मंगलवार को मैच बारिश में धुलता है, तो बुधवार (10 जुलाई) को मैच खेला जाएगा। हालांकि यहां जो परेशान करने वाली बात है वो ये है कि बुधवार को भी बारिश की आशंका बताई जा रही है। ऐसे में अगर मंगलवार और बुधवार दोनों दिन मैच बारिश के चलते नहीं हो पाता है तो टीम इंडिया ज्यादा मैच जीतने के आधार पर सीधा फाइनल में पहुंच सकती है।

लगातार तीन दिन तक हो सकती है बारिश

अब नौं जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से है, लेकिन इसी बीच क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। मौसम पुर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को होने वाले इंडिया और न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं रिपोर्ट के मुताबिक ये बारिश लगातार तीन दिन तक हो सकती है। बता दें कि इससे पहले भी वर्ल्ड कप के लीग मुकाबलों में बारिश दखल दे चुकी है और इसी वजह से भारत-न्यूजीलैंड का मुकाबला भी रद्द हो गया था। वहीं सेमीफाइनल और फाइनल का मुकाबला टाई रहने की स्थिति में सुपर ओवर से मैच का परिणाम निकाला जाएगा।

रखा गया है रिजर्व-डे

अगर मंगलवार को बारिश की वजह से भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइल मुकाबला धुल जाता है, तो फिर ठीक अगले दिन बुधवार को दोनों के बीच मुकाबला खेला जाएगा। दरअसल ग्रुप मैचों में रिजर्व-डे का कोई प्रावधान नहीं था लेकिन नॉकआउट मैच यानि की सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व -डे (अतिरिक्त दिन) का प्रावधान रखा गया है। अब यहां चिंता की बात यह है कि मौसम पुर्वानुमान में रिजर्व-डे को भी बारिश की आशंका जताई गई है। ऐसे में आईए जानते हैं दूसरे विकल्प के बारे में।

भारत को अंक तालिका में शीर्ष पर रहने का मिलेगा फायदा 

अगर रिजर्व-डे वाले यानी बुधवार को भी बारिश के कारण मैच रद्द हो जाता है, तो भारतीय टीम नियमों के हिसाब से फाइनल में पहुंच जाएगी। टूर्नामेंट के नियम के मुताबिक ग्रुप स्टेज में जिस टीम के भी अंक सबसे ज्यादा होंगे, वह फाइनल में खेलने की हकदार हो जाएगी और इस समय टीम इंडिया सबसे जायदा अंकों के साथ अंक तालिका में पहले स्थान पर है। 

यह होगा फाइनल का हाल

साथ ही आपको बता दें कि अगर विश्व कप के फाइनल के दोनों दिन अगर बारिश से फाइनल धूल गया, तब ऐसी स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्त विश्व कप का विजेता घोषित कर दिया जाएगा। इसका उदाहरण है जब 2002 की चैम्पियंस ट्रॉफी के दोनों दिन बारिश की वजह से खेल नहीं हो पाया था। तब भारत और श्रीलंका दोनों को विजेता घोषित किया गया था।

कोहली को है जीत का पूरा भरोसा

वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने सोमवार को कहा कि उनकी टीम विश्‍वास से भरी हुई है और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में उन्‍हें जीत का पूरा भरोसा है। केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में बातचीत करते हुए कोहली ने कहा कि दबाव के मौकों पर टीम इंडिया हमेशा खरी उतरी है। कोहली ने कहा कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम जीत की रणनीति के साथ मैदान संभालेगी।

रोहित की तारिफ की

भारतीय कप्‍तान ने मौजूदा विश्‍व कप में रिकॉर्ड पांच शतक जमाने वाले रोहित शर्मा की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि मेरे ख्‍याल से रोहित दुनिया के नंबर-एक बल्‍लेबाज हैं। मुझे उम्‍मीद है कि वह अगले दो मैचों में भी बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे और उम्‍मीद है कि शतक जमाएंगे। इसके साथ ही कोहली ने भारतीय गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा कि मौजूदा समय में टीम इंडिया का गेंदबाजी आक्रमण सर्वश्रेष्‍ठ है। कोहली ने भरोसा जताया कि नॉकआउट मैच में भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड से बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से