Home खेल क्रिकेट मेलबर्न टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से दी मात, सीरीज में 2-1 से आगे

मेलबर्न टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से दी मात, सीरीज में 2-1 से आगे

आउटलुक टीम - DEC 30 , 2018
मेलबर्न टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से दी मात, सीरीज में 2-1 से आगे
मेलबर्न टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से दी मात, सीरीज में 2-1 से आगे

मेलबर्न टेस्‍ट में भारतीय टीम ने 137 रन से बड़ी जीत हासिल की है। मैच के पांचवें दिन ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत की इस जीत में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की महत्वपूर्ण भूमिका रही, जिन्‍होंने पहली पारी में छह विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में तीन बल्‍लेबाजों को आउट किया।

मैच के आखिरी दिन जब बारिश की वजह से खेल तय समय पर शुरू नहीं हो पाया था तो यह आशंका गहराने लगी थी कि कहीं भारत को जीत से वंचित नहीं होना पड़े। हालांकि, बारिश के बाद खेल शुरू हुआ और भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को समेटने में ज्‍यादा समय नही लगाया। मेजबान टीम के आखिरी दो विकेट पैट कमिंस और नाथन लियोन के रूप में गिरे। जहां कमिंस को 63 रन के निजी स्‍कोर पर जसप्रीत बुमराह ने चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच कराया, वहीं अंतिम विकेट के रूप में लियोन (7) ईशांत शर्मा के शिकार बने। लियोन का कैच विकेटकीपर ऋषभ पंत ने लपका। वहीं जोश हेजलवुड बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। ईशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी ने दो-दो विकेट हासिल किए। बुमराह को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

भारत 2-1 से आगे

चार टेस्‍ट की सीरीज में दोनों टीमें इस समय 2-1 से आगे है। भारतीय टीम ने एडिलेड के पहले टेस्‍ट में जीत हासिल की थी लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने पर्थ के दूसरे टेस्‍ट में जीत हासिल करके मामला बराबर कर दिया था। भारतीय टीम ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट जीतकर अपने प्रशंसकों को नए साल के पूर्व बड़ा तोहफा दिया है।

बना ये इतिहास

भारत ने 37 साल बाद मेलबर्न में कोई टेस्ट मैच जीता है। आखिरी बार भारत को 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में जीत मिली थी। मौजूदा दौरे पर यह भारत की दूसरी जीत है। इससे पहले भारत ने एडिलेड टेस्ट 31 रनों से जीता था। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को सातवीं जीत हासिल हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से