Home खेल क्रिकेट वर्ल्ड कप काउंटडाउन शुरू, भारतीय टीम में 13 का नाम लगभग तय, दो के लिए रेस

वर्ल्ड कप काउंटडाउन शुरू, भारतीय टीम में 13 का नाम लगभग तय, दो के लिए रेस

आउटलुक टीम - FEB 05 , 2019
वर्ल्ड कप काउंटडाउन शुरू, भारतीय टीम में 13 का नाम लगभग तय, दो के लिए रेस
वर्ल्ड कप का काउंटडन शुरू, भारतीय टीम में 13 का नाम लगभग तय, दो लिए रेस
FILE PHOTO

विश्व कप का काउंटडाउन शुरू हो गया है। भारतीय टीम में करीब 13 नाम लगभग तय माने जा रहे हैं जबकि दो के लिए रेस में कई नाम हैं। विश्व कप 2019 के लिए पिछली वनडे सीरीज ने भारतीय चयनकर्ताओं को अपने संभावित 15 खिलाडियों को चुनने का थोड़ा काम तो आसान कर दिया है, लेकिन अभी भी 2-3 जगह टीम में पूरी तरह से पक्की नहीं है जिनके लिए कई खिलाडियो में होड़ बनी रहेगी।

इसी साल होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए भारत को अभी अपने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की एक और वनडे सीरीज खेलनी है। साफ है कि टीम में चयन का अंतिम राउंड अभी बाकी है और फाइनल 15 में अपनी जगह को पुख्ता करने के लिए खिलाड़ियों के पास यह आखिरी मौका होगा और यह होड़ 2-3 जगहों के लिए ही होगी।

यादगार रहा है प्रदर्शन

भारतीय टीम ने यादगार तीन महीने के दौरे का सबसे शानदार प्रदर्शन किया है। बुधवार को यहां टी-20 इंटरनेशनल में मेजबान टीम पहले से दबाव में न्यूजीलैंड से यह सीरीज भी जीतने के इरादे से उतरेगी। वनडे में रिकॉर्ड 4-1 का परिणाम और ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे के बाद कप्तान विराट कोहली को नियमित रूप से आराम की जरूरत थी जो उनको दिया गया है। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम टी-20 सीरीज के लिए मैदान में उतरेगी।

'थोड़ा आराम भी जरूरी है'

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने खेल की पूर्व संध्या पर कहा, 'हम भी इंसान हैं और हमारे शरीर को भी थोड़ा आराम करने की जरूरत है। बेशक, हम सीरीज जीतने के लिए ही खेलेंगे और सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की घर वापसी करेंगे।'

युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत एक दिवसीय मैचों में नहीं थे लेकिन अब वे पूरी तरह से तैयार और ताक में होंगे ताकि चयन में कोई कसर न रहे और आगामी तीन टी-20 में विश्व कप के लिए दावेदारी पेश कर सकें। टेस्ट सीरीज़ में उच्च स्तर के प्रदर्शन के बाद उनके लिए टी-20 सीरीज चयनकर्ताओं को समझाने के लिए एक और शानदार मौका हो सकता है।

धोनी के प्रदर्शन पर भी रहेगी खास नजर

अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला से बाहर होने के बाद टी-20 मिश्रण में वापस आ गए हैं  और उनके प्रदर्शन पर भी एक खास नजर होगी। उन्होंने आखिरी बार जुलाई में एक टी-20 खेला था। सीरीज दिनेश कार्तिक के लिए भी एक मौका  है, जिन्होंने फिनीशर के तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अभी भी 11 में उनकी जगह तय नहीं है। अंबाती रायडू ने पांचवें वनडे में 90 के स्कोर के साथ अपना स्थान लगभग पक्का कर लिया है।

19 वर्षीय शुबमन गिल ने अंतिम दो एक दिवसीय मैचों में अपनी प्रतिभा के बारे में बहुत कुछ दिखाया, लेकिन पहली सीरीज ने उन्हें सही से स्थापित नहीं होने दिया। कोहली की अनुपस्थिति में वह फिर से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतर सकते हैं। पंत के अलावा, जो अन्य लोग टीम में शामिल हुए हैं, वे हैं ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या और पंजाब के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल।

बेहतर प्रदर्शन के लिए हैं उत्सुक

जसप्रीत बुमराह की गैर मोजुदगी में मोहम्मद सिराज और खलील अहमद जरूर एक अच्छा प्रदर्शन कर वर्ल्ड कप की आखिरी सूची में जगह बनाना चाहेंगे। धवन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले तीन एक दिवसीय मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और इस दौरे में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं।  खेल से पहले उन्हे घरेलू टीम के पेसर्स द्वारा उत्पन्न उछाल और स्विंग का मुकाबला करने के लिए एक टेनिस बॉल के साथ अभ्यास करते हुए भी देखा गया था।

न्यूजीलैंड 1-4 की करारी हार का बदला लेने बेताब होगा। वे छोटे प्रारूप में भारत से ऊपरी हाथ रखते हैं। उन्होंने 2008-09 में न्यूजीलैंड की धरती पर खेली गई एकमात्र द्विपक्षीय सीरीज में भारत को 2-0 से हराया। न्यूजीलैंड ने 2012 में भारत को 2 मैचो की विदेशी सीरीज में 1-0 से हराया था लेकिन 2017-18 में भारत में हुई सीरीज में उन्हे 2-1 से हार मिली।

न्यूजीलैंड के प्रमुख तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को इस सीरीज में आराम दिया गया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि हरफनमौला खिलाड़ी डेरिल मिशेल और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकर अपनी पहली सीरीज में क्या करते हैं।

ये हैं टीम

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रेसवेल, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, लॉकी फर्ग्यूसन, स्कॉट कुग्गेलेइजन, कॉलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम रिफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकर, जेम्स नीलम।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्दार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमन गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, हार्दिक पांड्या।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से