Advertisement

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: स्टीव स्मिथ की बादशाहत बरकरार, कोहली दूसरे स्थान पर

भारतीय कप्तान विराट कोहली सोमवार को जारी आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की नवीनतम रैंकिंग में...
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: स्टीव स्मिथ की बादशाहत बरकरार, कोहली दूसरे स्थान पर

भारतीय कप्तान विराट कोहली सोमवार को जारी आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की नवीनतम रैंकिंग में ऑस्‍ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान बरकरार हैं। कोहली के नाम 903 रेटिंग अंक हैं जबकि स्मिथ उनसे 34 अंक आगे 937 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्मिथ के अलावा टीम के उनके साथी तेज गेंदबाज पैट कमिंस भी आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कायम हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया के पास रहा एशेज खिताब

स्मिथ और कमिंस के शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्‍ट्रेलिया एशेज खिताब को अपने पास रखने में सफल रहा। इंग्लैंड ने रविवार को पांचवां और अंतिम मुकाबला जीताकर सीरीज को 2-2 से बराबर किया लेकिन ट्राफी को ऑस्‍ट्रेलिया के पास जाने से नहीं रोक सके। इस मैच में स्मिथ ने 80 और 23 रन की पारी खेली जिससे वह अपने 937 रेटिंग अंक को बरकरार रखने में सफल रहे। इस सीरीज के शुरू होने से पहले उनके नाम 857 रेटिंग अंक थे जिससे वह चौथे पायदान पर थे। उन्होंने सीरीज के चार मैचों में 774 रन बनाए।

कागिसो रबाडा दूसरे पायदान पर

कमिंस भी दूसरे पायदान पर काबिज कागिसो रबाडा पर 57 अंक की बड़ी बढ़त कायम किए हुए हैं। वह एशेज सीरीज में 29 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे। भारत के जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में तीसरे पायदान पर हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के मैथ्यू वेड और मिशेल मार्श भी रैंकिंग में सुधार करने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे।

इनको भी हुआ फायदा

वेड ने रविवार को अपना चौथा टेस्ट शतक लगाया जिससे वह 32 स्थान के सुधार के साथ 78वें पायदान पर पहुंच गए। पहली बार पांच विकेट लेने वाले मिशेल मार्श भी 20 स्थानों के सुधार के साथ 54वें स्थान पर पहुंचे। मार्च 2017 के बाद यह उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। डेविड वॉर्नर को सात स्थानों का नुकसान हुआ है जो अब 24वें पायदान पर हैं। 

वॉर्नर के लिए एशेज रहा निराशाजनक

वॉर्नर ने पांच मैचों की 10 परियों में कुल 95 रन बनाए जिससे सीरीज के दौरान उनकी रैंकिंग में 19 स्थानों की गिरावट आई। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पहली बार शीर्ष 40 में जगह बनाने में सफल रहे। उन्होंने पांचवें टेस्ट में छह विकेट लिए थे। सैम कुरेन ने भी छह स्थानों का सुधार किया और 65वें पायदान पर पहुंचे।

जोस बटलर शीर्ष 30 में पहुंचे

मैच में 70 और 47 रन की दमदार पारी खेलने वाले जोस बटलर इस साल जनवरी के बाद पहली बार शीर्ष 30 में पहुंचने में सफल रहे। टेस्ट में करिअर की सर्वश्रेष्ठ 94 रन की पारी खेलने वाले जो डेनली करिअर के सर्वश्रेष्ठ 57वें पायदान पर पहुंच गए। रोरी बर्न्स भी पांच स्थानों के सुधार के साथ 56वें पायदान पर काबिज हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement