Advertisement

टेस्ट रैंकिंग में मात्र तीन पारियों से दूसरे स्थान पर पहुंचे स्टीव स्मिथ, विराट से केवल नौ अंक पिछे

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) ने सोमवार 19 अगस्त को आइसीसी टेस्ट रैंकिंग जारी की है। एशेज सीरीज...
टेस्ट रैंकिंग में मात्र तीन पारियों से दूसरे स्थान पर पहुंचे स्टीव स्मिथ, विराट से केवल नौ अंक पिछे

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) ने सोमवार 19 अगस्त को आइसीसी टेस्ट रैंकिंग जारी की है। एशेज सीरीज में इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच और श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के परिणाम के बाद आइसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी की है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर से लंबी छलांग लगाई है।

बैन के बाद की धमाकेदार वापसी

केपटाउन टेस्ट में मार्च 2018 में एक साल के लिए बैन होने से पहले आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ एक बार फिर अपनी बादशाहत को बरकरार रखने के काफी करीब पहुंच गए हैं। स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक और फिर दूसरे टेस्ट मैच की एक पारी में 94 रन बनाए हैं। 

तीन पारियों में हासिल किए 56 अंक

करीब 16 महीने के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले स्टीव स्मिथ ने महज तीन पारियों में 56 रेटिंग अंक हासिल किए हैं। स्टीव स्मिथ एशेज सीरीज से पहले चौथे स्थान पर थे, लेकिन इन तीन पारियों के बाद वे दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ खराब प्रदर्शन की वजह से न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को दूसरे से तीसरे स्थान पर जाना पड़ा है। 

कोहली और स्मिथ 22 अगस्त से खेलेंगे अगला टेस्ट

आइसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक, स्टीव स्मिथ इस समय 913 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, 922 अंकों के साथ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहले नंबर पर हैं। ऐसे में साफ है कि विराट कोहली की टेस्ट बादशाहत पर अब खतरा मंडरा रहा है। हालांकि, अब स्टीव स्मिथ और विराट कोहली को एक ही दिन से अगला टेस्ट मैच खेलना है। 

दिमुथ करुणारत्ने पहली शीर्ष दस में शामिल

स्टीव स्मिथ अगर ठीक हो गए तो इंग्लैंड के खिलाफ 22 अगस्त से तीसरा टेस्ट मैच खेलेंगे, जबकि विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलते नजर आएंगे। आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो श्रीलंकाई टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने पहली बार टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल हुए हैं। उधर, केन विलियमसन को 26 अंकों का घाटा हुआ है। 

जोफ्रा आर्चर भी रैंकिंग में शामिल

इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने गेंदबाजों की सूची में दो स्थान का फायदा हुआ और वर्तमान में क्रमशः 14वें और 27वें स्थान पर हैं। पेसर जोफ्रा आर्चर ने भी रैंकिंग में प्रवेश किया और अपने पदार्पण टेस्ट में पांच विकेट लेने के बाद 83वें स्थान पर रहे।

पैट कमिंस गेंदबाजी में शीर्ष पर

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज अभी भी 914 अंकों के साथ पैट कमिंस हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर कगिसो रबाडा हैं। इसके अलावा टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन ऑलराउंडर जेसन होल्डर हैं, जिनके 439 अंक हैं। वहीं, टीम इंडिया आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में 113 अंकों के साथ नंबर वन टीम है। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है, जिसके 111 अंक हैं।  टीम इंडिया रैंकिंग के मामले में फिलहाल ऐसी स्थिति में है, कि अगर विंडीज के खिलाफ वो 0-1 से हार जाता है, तो वे अपना पहला स्थान खो सकता हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement