Advertisement

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग को बताया बकवास

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति की रैंकिंग प्रणाली की कड़ी आलोचना...
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग को बताया बकवास

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति की रैंकिंग प्रणाली की कड़ी आलोचना करते हुए उसे पूरी तरह से बकवास बताया है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर चुनौती देने वाली केवल एक ही टीम नजर आ रही है और वह भारत है।

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड हकदार नहीं

भारत अभी आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज है। उसके बाद न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है। क्रिकेटर से कॉमेंटेटर बने वॉन को लगता है कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान के हकदार नहीं है क्योंकि पिछले दो वर्षों में उन्होंने पर्याप्त टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

इंग्लैंड पिछले तीन याचार साल से टेस्ट क्रिकेट में जूझ रहा है

वॉन ने सिडनी मार्निंग हेरल्ड से कहा कि मैं आईसीसी रैंकिंग को लेकर पूरी तरह से ईमानदार हूं। मेरा मानना है कि यह पूरी तरह से बकवास है। उन्होंने कहा कि मैं नहीं जानता कि न्यूजीलैंड ने पिछले दो साल में कैसे टेस्ट सीरीज जीती हैं लेकिन वह दूसरे स्थान पर है। इंग्लैंड पिछले तीन या चार साल से टेस्ट क्रिकेट में जूझ रहा है विशेषकर विदेशी सरजमीं पर, लेकिन वह फिर भी तीसरे (अब चौथे) स्थान पर है।

आईसीसी रैंकिंग भ्रामक है

इंग्लैंड के इस पूर्व कप्तान ने कहा कि आईसीसी रैंकिंग भ्रामक है। उन्होंने कहा, वे (इंग्लैंड) स्वदेश में ही सीरीज जीत पाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड की परिस्थितियों में एशेज ड्रॉ कराई। वे केवल आयरलैंड को हरा पाए। मेरा मानना है कि रैंकिंग थोड़ी भ्रामक है। वॉन ने कहा कि निश्चित तौर पर मैं न्यूजीलैंड को दुनिया में दूसरी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम नहीं मानता। विशेषकर यहां ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया कहीं बेहतर टेस्ट टीम है।

केवल भारत औरऑस्ट्रेलिया ही विश्व में दो सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम हैं

वॉन ने इसके साथ ही कहा कि केवल भारत ही ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर परेशानी में डाल सकता है। उन्होंने कहा कि विराट कोहली की टीम के पास अच्छे तेज गेंदबाज, स्पिनर और अनुभवी बल्लेबाज हैं जो ऑस्ट्रेलिया को चुनौती दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इसमें कोई दो राय नहीं कि केवल भारत और ऑस्ट्रेलिया ही विश्व में दो सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम हैं। मेरा मानना है कि केवल एक टीम ही ऐसी है जो यहां आकर ऑस्ट्रेलिया को दबाव में डाल सकती है और ऐसा 12 महीने पहले हुआ था जब उन्होंने यहां जीत दर्ज की थी। वह टीम है भारत।

स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर या मार्नस लाबुशेन टीम में होते तो पासा पलट सकता था

वॉन ने कहा कि उस सीरीज में स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर या मार्नस लाबुशेन ऑस्ट्रेलियाई टीम में नहीं थे और उम्मीद है कि अगले साल के आखिर में जब भारत फिर से यहां आएगा तो सभी फिट रहेंगे। उन्होंने कहा, भारत के पास अच्छे तेज गेंदबाज हैं। उसके पास अच्छे स्पिनर हैं और उनकी बल्लेबाजी यूनिट में पर्याप्त अनुभव है। मुझे वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर चुनौती देने वाली केवल एक ही टीम नजर आ रही है और वह भारत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement