Home खेल क्रिकेट आईसीसी वनडे रैंकिंग: जसप्रीत बुमराह को पछाड़ शीर्ष पर पहुंचे न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट

आईसीसी वनडे रैंकिंग: जसप्रीत बुमराह को पछाड़ शीर्ष पर पहुंचे न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट

आउटलुक टीम - FEB 12 , 2020
आईसीसी वनडे रैंकिंग: जसप्रीत बुमराह को पछाड़ शीर्ष पर पहुंचे न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट
आईसीसी वनडे रैंकिंग: जसप्रीत बुमराह को पछाड़ शीर्ष पर पहुंचे न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट
आउटलुक टीम

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बुधवार को जारी आईसीसी की वनडे रैंकिंग में अपना पहला स्थान गंवा दिया है। बुमराह की बादशाहत खत्म कर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। बुमराह को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और अब वह दूसरे पायदान पर फिसल गए हैं। बोल्ट के 727 रेटिंग अंक हैं जबकि बुमराह के 719 अंक हैं। बुमराह का हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। वह इस सीरीज में खाली हाथ रहे। उन्हें तीनों मैचों में कोई विकेट तक नहीं मिला।

बुमराह के अलावा शीर्ष-10 में कोई और भारतीय गेंदबाज नहीं

अफगानिस्तान के मुजीबु-उर-रहमान 701 अंकों के साथ तीसरे पायदा पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज कगिसो रबाडा 674 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं। रबाडा यह स्थान जल्द ही गंवा सकते हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ गेंदबाज पैट कमिंस रेटिंग में उनके बेहद करीब हैं। कमिंस 673 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। शीर्ष-10 में बुमराह के अलावा भारत का कोई भी गेंदबाज नहीं है। 

बल्लेबाजों में विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार

दूसरी तरफ, बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार हैं। उनके बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। रोहित के 855 अंक हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं। न्यूजीलैंड के अनुभवी खिलाड़ी रॉस टेलर को भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करने का इनाम मिला है। टेलर रेकिंग में चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी शीर्ष पर कायम

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस पांचवें स्थान पर हैं। डुप्लेसिस के 803 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 796 अंकों के साथ छठे स्थान पर हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी का फायदा मिला है। डिकॉक अब सातवें नबंर पर आ गए हैं। इसके अलावा आईसीसी ऑलराउंडर रैंकिंग में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के दबदबा कायम हैं। वह 301 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। वहीं दूसरे स्थान पर 294 अंको के साथ इंग्लैंड के बेन स्टोक्स काबिज हैं। भारत के रवींद्र जडेजा ऑलराउंडर रैंकिंग में 246 अंकों के साथ सातवें नंबर पर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से