Advertisement

फाइनल का सुपरओवर भी हुआ टाई, जानें फिर किस नियम से इंग्लैंड ने जीता वर्ल्ड कप

लंदन के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड की टीम को जीत मिली।...
फाइनल का सुपरओवर भी हुआ टाई, जानें फिर किस नियम से इंग्लैंड ने जीता वर्ल्ड कप

लंदन के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड की टीम को जीत मिली। हालांकि, पहले 50-50 ओवर का मैच और फिर सुपरओवर भी टाई हो गया लेकिन इंग्लैंड की टीम ने अपनी शानदार किस्मत के दम पर विश्व कप 2019 का खिताब अपने नाम कर लिया।

इंग्लैंड की टीम को इस विश्व कप का विजेता इसलिए घोषित किया गया है क्योंकि इंग्लैंड की टीम ने अपनी पारी और सुपरओवर में न्यूजीलैंड से ज्यादा बाउंड्री मारी थीं। यही कारण है कि इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सुपरओवर में हरा दिया। इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में कुलमिलाकर 26 बाउंड्री(2 सुपर ओवर) लगाई हैं। वहीं, न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री (1 सुपर ओवर) के साथ इस मैच को खत्म किया।

सुपर ओवर के लिए आईसीसी के नियम

आईसीसी ने विश्व कप के फाइनल और सेमीफाइनल के लिए नियम लागू किए थे कि यदि किसी टीम का स्कोर लेवल बराबर होता है तो फिर सुपर ओवर में परिणाम निकाला जाता है। यदि सुपर ओवर में भी मैच टाई होता है तो फिर मैच में लगाई गई बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित किया जाएगा। यही पक्ष इंग्लैंड की टीम का मजबूत रहा और टीम पहली बार विश्व विजेता बन गई।

इस तरह पहली बार विश्व कप विजेता बना इंग्लैंड....

मेजबान इंग्लैंड ने अधिक ‘बाउंड्री’ लगायी थी और आखिर में 1975 से चला आ रहा उसका खिताब का इंतजार खत्म हो गया। इंग्लैंड के सामने 242 रन का लक्ष्य था लेकिन उसने शीर्ष के 4 विकेट 86 रन पर गंवा दिये थे। बेन स्टोक्स (98 गेंदों पर नाबाद 84) और जोस बटलर (60 गेंदों पर 59) ने पांचवें विकेट के लिये 110 रन की साझेदारी करके स्थिति संभाली लेकिन इंग्लैंड की टीम 241 रन पर आउट हो गयी। न्यूजीलैंड ने 8 विकेट पर 241 रन बनाये। उसकी तरफ से हेनरी निकोल्स (77 गेंदों पर 55) और केन विलियमसन (53 गेंदों पर 30) ने दूसरे विकेट के लिये 74 रन जोड़े। कप्तान विलियमसन के आउट होते ही टीम लड़खड़ा गयी। उसके बाकी बल्लेबाजों ने भी अच्छी शुरुआत की लेकिन केवल टॉम लैथम (56 गेंदों पर 47) ही 20 रन की संख्या पार कर पाये। सुपर ओवर में इंग्लैंड की तरफ से स्टोक्स और बटलर क्रीज पर उतरे और उन्होंने ट्रेंट बोल्ट पर एक-एक चौके की मदद से 15 रन बनाये। इस तरह से न्यूजीलैंड को जीत के लिये 16 रन का लक्ष्य मिला। जोफ्रा आर्चर गेंदबाज थे। पहली गेंद वाइड थी, दूसरी गेंद पर दो रन बने और जेम्स नीशाम ने तीसरी गेंद छक्के के लिये भेज दी। अगली दो गेंदों पर दो-दो रन बने। पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर नीशाम ने मार्टिन गुप्टिल को एक गेंद पर दो रन बनाने का मौका दिया। गुप्टिल 1 रन बनाया और दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गये। न्यूजीलैंड को लगातार दूसरी बार उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad