Home खेल क्रिकेट सिडनी टेस्ट मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ियों से नस्लीय दुर्व्यवहार, ICC ने ऑस्ट्रेलिया से तलब की रिपोर्ट

सिडनी टेस्ट मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ियों से नस्लीय दुर्व्यवहार, ICC ने ऑस्ट्रेलिया से तलब की रिपोर्ट

JAN 10 , 2021
सिडनी टेस्ट मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ियों से नस्लीय दुर्व्यवहार, ICC ने ऑस्ट्रेलिया से तलब की रिपोर्ट
सिडनी टेस्ट मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ियों से नस्लीय दुर्व्यवहार, ICC ने ऑस्ट्रेलिया से तलब की रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान दर्शकों द्वारा भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ हुए नस्लीय दुर्व्यवहार की निंदा की है। रविवार को इस बाबत आईसीसी ने मेजबान देश ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड से कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है।

खेल के चौथे दिन के दूसरे सेशन के दौरान भारतीय खिलाड़ी मैदान के बीच में एकत्रित हो गए जब स्क्वायर लेग बाउंड्री पर खड़े भारतीय क्रिकेटर सिराज ने अपशब्द कहे जाने की शिकायत की। इसके बाद सुरक्षाबलों द्वारा दर्शकों के बीच अपशब्द कहने वाले शख्स को ढूंढने की कोशिश होने लगी। और अंत में दर्शकों के एक ग्रुप को स्टैंड से जाने को कहा गया।

इस घटना पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने माफी मांगी है। वहीं, आईसीसी की तरफ से भी बयान जारी किया गया है। आईसीसी ने कहा,  “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद सिडनी क्रिकेट मैदान में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान नस्लवाद की घटनाओं की कड़ी निंदा करता है। इसकी जांच को लेकर आईसीसी ऑस्ट्रेलिया बोर्ड को सभी कार्रवाई की रिपोर्ट की मांग करता है।“

बीसीसीआई सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया है, “सिराज को ‘ब्राउन डॉग'और ‘बिग मंकी' कहा गया जो दोनों नस्ली टिप्पणी हैं। मैदानी अंपायरों को तुरंत इस मामले की जानकारी दी गई। वे बुमराह को भी लगातार अपशब्द कह रहे थे।“ खेल लगभग 10 मिनट रुका रहा जिसके बाद स्टेडियम के सुरक्षाकर्मी और न्यू साउथ वेल्स पुलिस के कर्मचारी संबंधित स्टैंड में गए जहां से अपशब्द कहे जा रहे थे।

सूत्र ने कहा, “असल में खिलाड़ी मैच के दौरान अपना ध्यान नहीं भटकाना चाहते थे और फैसला किया गया कि दिन का खेल खत्म होने के बाद इस मामले की शिकायत की जाएगी। हालांकि अंपायरों ने कहा कि जब भी इस तरह की कोई चीज हो तो खिलाड़ी तुरंत इसकी जानकारी दें।“ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है और मेहमान टीम से माफी मांगी है।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से