Home खेल क्रिकेट श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल पर टेढ़ी हुई ICC की नजर, 4 वनडे 2 टेस्ट पर बैन

श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल पर टेढ़ी हुई ICC की नजर, 4 वनडे 2 टेस्ट पर बैन

आउटलुक टीम - JUL 16 , 2018
श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल पर टेढ़ी हुई ICC की नजर, 4 वनडे 2 टेस्ट पर बैन
श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल पर टेढ़ी हुई ICC की नजर, 4 वनडे 2 टेस्ट पर बैन
File Photo

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेस्ट इंडीज दौरे पर बॉल टैंपरिंग मामले में श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल की अपील ठुकरा दी है। इतना ही नहीं, आईसीसी ने सख्त रुख अपनाते हुए इस मामले में उनकी सजा भी बढ़ा दी है। अब दिनेश चंडीमल, कोच चंदिका हाथुरुसिंघे और मैनेजर असांका गुरुसिंघा पर 4 वनडे और 2 टेस्ट मैच का प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले लगाया गया है।

पहले किया था एक टेस्ट के लिए निलंबित

इससे पहले आईसीसी ने चंडीमल को एक टेस्ट के लिए निलंबित किया था। इस मामले में कप्तान चंडीमल ने खुद को साफ-पाक बताया था और आईसीसी में सजा के खिलाफ अपील की थी। जिसके बाद कप्तान, कोच और मैनेजर, इन तीनों को खेल भावना के विपरीत आचरण का दोषी पाए जाने के बाद आईसीसी ने यह प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के दोषी

स्वतंत्र न्यायिक आयुक्त माइकल बेलोफ ने तीनों पर 8 डीमेरिट पॉइंट लगाए, जिसके मायने हैं कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले चार वनडे और दोनों टेस्ट से बाहर रहेंगे। इन तीनों को आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने 19 जून को आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.3.1 के उल्लंघन का दोषी पाया, जो खेल भावना के विपरीत आचरण से संबंधित है।

चंडीमल ने क्या कहा

इस बारे में आईसीसी ने कहा 'आठ निलंबन अंक के मायने दो टेस्ट, चार वनडे या आठ वनडे और टी 20 से निलंबन है। न्यायिक आयुक्त द्वारा दी गई व्यवस्था के तहत तीनों सहयोगी स्टाफ भी निलंबित रहेंगे।' बता दें कि इन तीनों पर 6 डिमेरिट अंक भी लगाए गए हैं। इस मुद्दे पर चंडीमल ने कहा, 'मेरा मकसद गेंद से छेड़छाड़ करना नहीं था और इसलिए मैंने फैसले के खिलाफ अपील की। मैं इस बात को जानता हूं और मेरी टीम भी कि मैंने कुछ भी गलत नहीं किया।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से