Advertisement

साउथ अफ्रीका से हार का गम हुआ कम, कोहली बने 'आइसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर'

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बावजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए एक खुशखबरी है।...
साउथ अफ्रीका से हार का गम हुआ कम, कोहली बने 'आइसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर'

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बावजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए एक खुशखबरी है। उन्हें आईसीसी ने 2017 की वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी सहित कई अवॉर्ड के लिए चुना गया है। 'वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर' के अलावा टेस्ट रैंकिंग में भी टॉप पर रहने वाले भारतीय कप्तान को आईसीसी 'क्रिकेटर ऑफ द इयर' (सर गारिफील्ड सोबर्स ट्रोफी) का अवॉर्ड भी दिया गया। दूसरी ओर टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर का अवॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ के खाते में गया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 21 सितंबर, 2016 से दिसंबर, 2017 तक टेस्ट में 77.80 की औसत से 2203 रन बनाए। इसमें 8 शतक शामिल हैं। वहीं, वनडे की बात करें तो उनके नाम 82.63 की औसत से 1818 रन रहे, जबकि टी-20 में कोहली ने153 के स्ट्राइक रेट से 299 रन बनाए। वह सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। दूसरी बार ऐसा हुआ है कि किसी भारतीय को क्रिकेटर ऑफ द इयर का अवॉर्ड मिला है। उनसे पहले पिछले साल आर. अश्विन ने यह अवॉर्ड जीता था।

वहीं, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर का अवॉर्ड जीतने वाले स्टीव स्मिथ ने 16 टेस्ट मुकाबलों में सबसे अधिक 1875 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 78.12 रहा। इस दौरान उन्होंने 8 शतक और 5 अर्धशतक लगाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement