Home खेल क्रिकेट हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको चौंकाया, कई रिकॉर्ड रहे हैं इनके नाम

हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको चौंकाया, कई रिकॉर्ड रहे हैं इनके नाम

आउटलुक टीम - AUG 09 , 2019
हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको चौंकाया, कई रिकॉर्ड रहे हैं इनके नाम
हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको चौंकाया, कई रिकॉर्ड रहे हैं नाम
आउटलुक टीम

दक्षिण अफ्रीका के धुरंधर सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। गुरुवार को उन्होंने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। हालांकि अमला दुनिया भर की टी-20 लीग खेलते रहेंगे। हाशिल अमला वर्ल्ड कप 2019 में अपनी टीम का हिस्सा थे और उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच चेस्टर ली स्ट्रीट में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। उम्मीद की जा रही थी कि विश्व कप के बाद अमला अपने क्रिकेट करिअर को अलविदा कह सकते हैं। हाशिम अमला से कुछ ही दिन पहले ही उनके टीम के डेल स्टेन ने भी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था।

किया था यह कारनामा

अपने 15 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करिअर में हाशिम अमला ने 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। अमला वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दो हजार, तीन हजार, चार हजार, पांच हजार, छह हजार और सात हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वनडे क्रिकेट में 50 से ज्यादा की औसत और 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन ठोकने वाले बल्लेबाज ने वनडे में 27 शतक भी लगाए हैं। 

ऐसा रहा करिअर

हाशिम अमला ने साउथ अफ्रीका के लिए 124 टेस्ट, 181 वनडे और 44 टी-20 मैच खेले थे। 124 टेस्ट मैच में उन्होंने 49.97 की औसत से 9282 रन बनाए थे। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 311 रन था और उनके नाम पर 28 शतक दर्ज हैं। वनडे की बात करें तो उन्होंने इस टीम के लिए 181 वनडे मैचों में 49.46 की औसत से कुल 8113 रन बनाए थे। वनडे में उनके नाम पर 27 शतक हैं और क्रिकेट के इस प्रारूप में उनका बेस्ट स्कोर 159 रन है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 44 टी-20 मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 1277 रन बनाए थे। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 97 रन था और उनका औसत 33.60 का रहा। उन्होंने इस प्रारूप में कुल आठ अर्धशतक लगाए थे। 

दो बार देश के प्लेयर ऑफ द ईयर भी चुने गए

हाशिम अमला को टेस्ट स्पेशलिस्ट माना जाता था। दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक ठोकने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे हाशिम अमला 2010 और 2013 में अपने देश के प्लेयर ऑफ द ईयर भी चुने गए थे। 36 वर्षीय अमला ने अपने अंतरराष्ट्रीय करिअर की शुरुआत 2004 में भारत के खिलाफ की थी। वहीं अपना पहला वनडे मैच खेलने के लिए उन्हें चार साल का इंतजार करना पड़ा और 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला। अपने 15 साल के करिअर में उन्होंने 349 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 18000 से ज्यादा रन बनाए।

ऐसा करने वाले एकमात्र अफ्रीकी क्रिकेटर

उनका खेलने का अंदाज थोड़ा अलग था लेकिन टीम के लिए हमेशा फायदेमंद साबित होता था। वनडे में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी साझेदारी को खड़ा करना हो या फिर टेस्ट व वनडे में 25-25 शतक जड़ने वाले एकमात्र दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर बनने का गौरव हासिल करना, इस खिलाड़ी ने कोई कसर नहीं छोड़ी।

ये रिकॉर्ड भी हैं नाम

हाशिम अमला ने टेस्ट क्रिकेट में एबी डिविलियर्स के साथ मिलकर वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे विकेट के लिए दक्षिण अफ्रीका के लिए रिकॉर्ड 308 रन की साझेदारी की थी। वहीं अपनी टीम के लिए उन्होंने वनडे में किसी भी विकेट के लिए फॉफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर रिकॉर्ड 247 रन की साझेदारी की थी। इन दोनों बल्लेबाजों ने ये रिकॉर्ड 2015 विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ बनाया था। इस मैच में अमला ने अपने वनडे करिअर की बेस्ट पारी यानी 159 रन बनाए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से