Advertisement
Home खेल क्रिकेट हरभजन सिंह के खेल जीवन से जुड़ा रोचक प्रसंग

हरभजन सिंह के खेल जीवन से जुड़ा रोचक प्रसंग

मनीष पाण्डेय - OCT 30 , 2022
हरभजन सिंह के खेल जीवन से जुड़ा रोचक प्रसंग
हरभजन सिंह के खेल जीवन से जुड़ा रोचक प्रसंग
मनीष पाण्डेय

हमने पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों के अंग्रेज़ी भाषा को लेकर ख़ूब मज़ेदार किस्से सुने हैं। लेकिन अंग्रेज़ी भाषा के साथ मज़ेदार तार भारतीय खिलाडियों के भी जुड़े हैं। यह मज़ेदार क़िस्सा भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हरभजन सिंह से जुड़ा हुआ है। 

 

एक राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया गया था, जिसमें हरभजन सिंह खेल रहे थे। यह उनके खेल जीवन के शुरुआती दिन थे। तब उनका चयन भारत की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए नहीं हुआ था। मैच के पहले स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी साई का प्रतिनिधि मंडल खिलाड़ियों से मिलने मैदान में आया। सभी खिलाड़ियों से उनका परिचय पूछा गया। 

 

सवाल का क्रम इस तरह से था कि पहले खिलाड़ी को अपना नाम और फिर अपने गृह नगर का नाम बताना था। हरभजन सिंह जिनकी अंग्रेज़ी कमज़ोर थी, उन्होंने सवालों के क्रम को सुनकर अपने जवाब तैयार कर लिए। मगर जैसे ही उनका नंबर आया सवाल के क्रम में बदलाव आ गया। अब इस बात से हरभजन सिंह अंजान थे। वह तो अपने साथी खिलाड़ियों के जवाब सुनकर अपने जवाब को तैयार कर चुके थे। 

 

जब उनसे पूछा गया कि वह कहां से हैं तो उनका जवाब था " हरभजन सिंह "। जब उनसे उनका नाम पूछा गया तो वह बोले " जालंधर "। यह सुनकर सभी खिलाड़ी मुस्कुराए। हरभजन सिंह को इस मुस्कुराहट की वजह बाद में जब पता चली तो वह बहुत वक़्त तक हंसते रहे। कुछ ऐसे ही किस्से हैं, जो भारतीयों को विशिष्ट बनाते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement